वजन बढाने के उपाय

जाने स्वस्थ और फिट रहने के आसान तरीके ताकि आप अपनी सेहत की कर सकें बेहतर देखभाल, tips to stay fit and healthy in hindi

आज हम बात करेगें वजन बढाने के उपाय के बारे में। वजन अगर अधिक हो तो यह एक गंभीर समस्या होती है।  उसी तरह अगर हमारा वजन कम हो या फिर हम दुबले हो तो भी यह हमारे लिए परेशानी का कारण होता है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आप अगर मोटे होना चाहते हैं या फिर पतले होना चाहते है तब आपको लगभग एक जैसा ही कार्य अपने दिनचार्य में शामिल करना होता है।

आपको इसके लिए नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्कता होती है। लेकिन कुछ लोग सोचते हैं कि आलू, घी या फिर कोई अन्य वसायुक्त पदार्थ का सेवन करें तो हम मोटे हो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करने से आप मोटे तो हो जाते हो लेकिन इससे  आपका स्वास्थ्य ठीक नही रहता।

अगर हम अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो सबसे पहले हमें अपने आप को फिट रखना चाहिए। क्योंकि यदि आप फिट रहोगें तो आप अपना वजन भी आसानी से बढ़ा सकते हो। वजन बढ़ाने के लिए आप को अपनी डाइट में प्रोटीन, मिनरल्स, वसा, कार्बोहाइड्रेट शामिल करना चाहिए। आइये विस्तार से जानते हैं वजन बढाने के उपाय के बारे में।

सामान्य से कम वजन होने के कारण

कई चिकित्सकीय स्तिथियाँ हैं जिसके कारण वजन कम होने लगता है। उनमें से कुछ कारण इस प्रकार से हैं। आइये जानते हैं सामान्य से कम वजन होने के कारण के बारे में।

आहार संबंधी विकार

इसमें एनोरेक्सिया नर्वोसा की स्तिथि हो सकती है जो एक गंभीर बीमारी है। इसमें व्यक्ति की अपने शरीर, भोजन और खाने की आदतों के बारे में सोचने समझने की क्षमता बदल जाती है।

थायरायड संबंधी समस्याएं

थायरायड हारमोन की अधिक मात्रा होने से चयापचय को बढ़ावा मिलता है और अस्वास्थ्य वजन घटने का कारण बन सकती है।

सिलिएक रोग

सिलिएक में ग्लूटन(गेंहू में पाया जाने वाला एक प्रोटीन) खाने से छोटी आंत को नुकसान पहुंचता है। इस बीमारी से ग्रस्त अधिकतर लोग इस बारे में यह नहीं जानते कि वो इस बीमारी से ग्रस्त है।

डायबिटीज

अनियंत्रित डायबिटीज से भी वजन होने लगता है।

संक्रमण

कुछ संक्रमण ऐसे होते हैं जो वजन को कम करते हैं इनमें परजीवी, टीबी, एचआईबी एड्स संक्रमण प्रमुख हैं।

सामान्य से कम वजन होने के कारण

  • मोटापा ही नहीं बल्कि सामान्य से भी कम वजन होना सेहत के लिए हानिकारक होता है। एक अध्ययन के अनुसार कम वजन होने के कारण पुरुषों की मौत जल्दी मौत का कारण 140% और महिलाओं का 100% से अधिक होता है।
  • एक अध्ययन के अनुसार कम वजन होना स्वास्थ्य के लिए मोटापे से अधिक खराब होता है।
  • एक और अध्ययन के अनुसार कम वजन वाले पुरुषों की मौत जल्दी हो जाती है लेकिन महिलाओं की नहीं। यह बात इस बात की ओर इशारा करती हैं कि पुरुषों के लिए वजन कम होना हानिकारक होता है।

वजन बढ़ाने के उपाय

पूरी और गहरी नींद लें

जिस तरह हमारे जीवन में भोजन और पानी मान्य होते हैं। उसी तरह नींद भी, भरपूर नींद लेना भी बहुत आवश्क है। हमें हमेशा अपनी पूरी नींद लेनी चाहिए। क्योंकि जब हम अपनी पूरी नींद लेते हैं तो हमारी नई कोशिकाएं बनती है और पुरानी कोशिकाएं भी नई कोशिकओं में तब्दील होती है जो हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इसलिए हमें पूरी और गहरी नींद लेनी चाहिए।

व्यायाम करें

व्यायाम हमारे शरीर के लिए कितना फायदेमंद होता है। इस बात को हम सभी बहुत अच्छे से जानते हैं। कमजोर मांसपेशियों में वसा जमा होने से न ही ये मजबूत बनती है बल्कि इसमें मांस भी बढ़ता है। आपको कुछ ऐसे व्यायाम करने चाहिए। इससे आपकी मांसपेशियों को मजबूती प्रदान हो।

मालिश करना

हमें हर रोज अपने शरीर को मालिश करनी चाहिए। क्योंकि मालिश करने से हमारा रक्त संचार अच्छे से काम करता है। जिससे हमारी मांसपेशियों को सही से पोषण मिलता है।

पानी का अधिक सेवन

पानी का सेवन हमारे लिए बहुत ही लाभकारी होता है। यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नही होता। पानी का अधिक सेवन करने से हमारे शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे हमारे शरीर का पाचन भी अच्छे से हो जाता है और हमारे शरीर में फुर्ती बनी रहती है।

तनाव से दुरी

वैसे तो हर किसी को तनाव से दुरी बना कर रखनी चाहिए। क्योंकि तनाव कई तरह की बीमारियों का मुख्य कारण होता है।  जब भी हम तनाव में होते हैं तो हम अपने शरीर के ऊपर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते। जिससे हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए जब भी हमे मोटे होना हो, तो तनाव से दुरी बना कर रहनी चाहिए और हमेशा खुश रहना चाहिए।

योग

योग सेहत संबंधी कई समस्याओं का इलाज करता है जैसे तनाव, बेकार मेटाबॉलिज्म और स्टामिना की कमी आदि।योग आपके वजन को बढ़ाने में मदद करता है। कई योगासन ऐसे होते हैं जिससे आपकी भूख बढ़ती है जैसे सर्वागासन, पवनमुक्तासन। ये आपकी पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करते हैं और आपकी भूख को बढ़ाते हैं।

जंक फ़ूड का सेवन न करे

जो लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं उन्हें जंक फ़ूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इसका सेवन करने से हम मोटे तो होते हैं। लेकिन हमारी पाचन शक्ति अच्छे से काम नहीं करती। जिसके कारण हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

वजन बढ़ाने और मोटा होने के लिए क्या करें

  • वजन बढ़ाने के लिए जिम में जाकर वजन को उठायें और साथ ही अपनी ताकत को बढायें।
  • दोपहर के समय में 45 मिनट के लिए या फिर एक घंटे के लिए जरुर सोयें। इससे न केवल आपका वजन बढने लगेगा।  बल्कि आपको रात के समय में भी अच्छी और गहरी नींद आना शुरू हो जाएगी।
  • धूम्रपान से दूरी बना कर रखें। धूम्रपान करने वाले लोगों का वजन धूम्रपान न करने वाले लोगों से कम होता है।
  • तनाव को कम करने के लिए योग या फिर सांस लेने की तकनीकों की मदद लें। जिससे आपका मस्तिष्क शांत रहें। जब आपके जीवन से तनाव एक बार चला जाएं तो आप देखोगे कि आपके वजन में किस प्रकार फर्क पड़ना शुरू हो गया है।
  • भोजन से पहले कम पानी का सेवन करें क्योंकि अधिक पानी पीने से आपका पेट भर जाता है। जिसके कारण आपको सही से कैलोरी नहीं मिल पाती।
  • वजन को बढ़ाने वाले शेक का सेवन करें। जिनमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की अधिक मात्रा हो।

कई लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए कई तरह की दवाईयो का प्रयोग करते हैं जो आप के लिए अच्छी बात नहीं होती। क्योकि इसका सेवन करने से हमें कई तरह के साइड इफ़ेक्ट का सामना करना पड़ सकता है। हमें दवाई का सेवन न करके पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए जो हमारे लिए हितकारी होता है। इसके आलावा जो आप खाना पसंद न करते हो उसे नहीं खाना चाहिए। इससे आप की सेहत खराब हो सकती है।

इसके आलावा आप अपने भोजन को नियमित रूप से ले तो भी आप का वजन बढ़ सकता है और साथ में दूध, दही मक्खन, फल, ड्राई फ्रूट आदि का भी सेवन कर सकते हो। इससे आप का वजन बढ़ता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।