उबले अंडे के पानी के फायदे

उबले अंडे के पानी के फायदे आपकी सेहत और त्वचा के लिए ताकि आप अपना ख़याल रख पाएं घरेलु उपाय के द्वारा, boiled egg water health benefits in hindi

अन्डो से होने वाले फायदों के बारे में अपने सुना या पढ़ा जरुर होगा। कहा भी जाता है कि रोज सुबह दो अंडे उबालकर खाने से कई तरह की बीमारियों को दूर किया जा सकता है और इसका सेवन करने से शरीर तंदरुस्त रहता है। लेकिन क्या आपने कभी उबले हुए अंडे के पानी के बारे में सुना है।

जी हाँ उबले हुए अंडे के पानी के फायदे भी होते हैं। आप इस बात को सुनकर जरुर चकित रह गए होगें। जिस पानी में अंडे को उबाला जाता है। वो पानी बहुत ही फायदेमंद होता है। आज हम आपको उबले अंडे के पानी के फायदे इस आर्टिकल के द्वारा बताने जा रहे हैं। इसको पढने के बाद आप कभी भी अंडे के पानी को ऐसे ही नहीं फेंकेंगे बल्कि इसका प्रयोग करोगें।

अंडे का उबला पानी करें खाद का काम

हम अक्सर देखते हैं कि कुछ लोगों को बागवानी का बहुत ही शौक होता है। लेकिन फ्लेट में जगह की  कमी के कारण वो तीन से चार गमले में ही बागवानी कर सकते हैं। वो भी तभी अगर धुप वहां पर अच्छे से आती हो। तो इसका अर्थ यह हुआ कि जिनके फ्लेट में धुप अच्छे से न आती हो वो बागवानी नहीं कर सकता। ऐसी बात नहीं है लेकिन उन लोगों को बागवानी के लिए दूसरों से अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

अगर वो इस मेहनत से बचना चाहते हैं तो वह उबले हुए अंडे का पानी का इस्तेमाल करें उबले हुए अंडों का पानी या अंडों का छिलका खाद का काम करता है। इस बात की पुष्टि एक अध्ययन द्वारा की गई हैं। इस रिपोट के अनुसार जिस पानी में अंडे उबाले जाते हैं। उस पानी में अण्डों के उबलने के बाद कुछ पोषक तत्व आ जाते हैं जो पौधे के लिए खाद का काम करते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर अंडे के छिलके

अंडे के छिलकों में पर्याप्त मात्रा कैल्शियम, पोटेशियम और थोड़ी मात्रा में फास्फोरस, मैग्नीशियम और सोडियम की मात्रा पाई जाती है। ऐसे में जब अंडा उबलता है तब ये तत्व पानी में मिल जाते हैं।

पौधे के लिए उपयोगी

आपको शायद इस बारे में पता नहीं होगा कि जो अंडे के छिलके में तत्व पाएं जाते हैं। वो पौधे के लिए बहुत फायदेमंद होते है। दरअसल पौधे को अपनी कोशिकाओं के विकास के लिए इन तत्वों की जरूरत होती है जो उन्हें मिटटी से ही मिल जाते है या उपर से खाद के द्वारा दी जाती है। ऐसे समय में जब मिटटी में पोषक तत्वों की कमी हो रही है और बाजार में आर्गेनिक खाद काफी महंगे होते हैं और आसानी से मिलते भी नहीं तब आप उबले अंडे के पानी इस्तेमाल में ला सकते हो।

जब आप इस पानी से पौधे को सींचते हो तब यह पौधे के लिए प्राकृतिक खाद का काम ही नहीं करता बल्कि पौधे पर किसी प्रकार का दुष्प्रभाव भी नहीं पड़ने देता।

टमाटर के पौधे के लिए फायदेमंद

उबले अंडे का पानी वैसे तो हर पौधे के लिए सहायक होता है जिन्हें आप घर के अंदर उगाते हैं और जिन्हें पर्याप्त मात्रा में धूप नहीं मिल पाती उनके लिए यह उपयोगी होता ही है। साथ ही यह पानी विशेष तौर से टमाटर और मिर्च के पौधे के लिए ज्यादा उपयोगी होता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।