त्वचा को गोरी करने वाली क्रीम बनाने का तरीका

त्वचा को गोरी करने वाली क्रीम बनाने का तरीका

हर महिला यहीं चाहती है कि उसकी त्वचा गोरी हो ताकि वो औरों के मुकाबले सुंदर लग सकें। कुछ महिलाओं की तो कुदरती तौर पर गोरी त्वचा होती है किन्तु कारण वंश उनकी त्वचा का रंग सांवला हो जाता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे वायु प्रदुषण, अनियमित जीवन शैली, गलत खान पान, पानी की सही मात्रा का सेवन न करना आदि।

इन सभी का प्रभाव हमारी सेहत के साथ साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है। इसके इलावा तनाव और सूरज से निकलने वाली हानिकारक यूवी किरणें भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है। यह आपको एक असंतुलित त्वचा व टेंनिंग देते हैं। इसके साथ ही अगर आप बाजार में मिलने वाले उत्पाद का अधिक उपयोग करते हैं, तब भी आपकी त्वचा को नुकसान होता है।

अगर आप इन सभी चीजों से बचना चाहते हो तो आप घर पर ही प्राकृतिक तरीके से क्रीम तैयार कर सकते हो। इसका आपकी त्वचा पर किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता। बल्कि यह आपकी त्वचा को गोरा रंग देने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा को गोरी करने वाली क्रीम बनाने का तरीका क्या है।

त्वचा को गोरी करने वाली क्रीम

बेसन की क्रीम

बेसन की क्रीम बनाने के लिए आधा चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी और एक चम्मच नींबू का रस लें। इसको बनाने के लिए पहले एक कटोरी में सभी सामग्री को रख लें। फिर इस सामग्री को अच्छे से मिला लें। इसको तब तक  मिलाते रहें जब तक यह क्रीम का रूप न ले लें।

जब यह क्रीम तैयार हो जाएं तब इसे अपनी त्वचा पर लगाएं और कुछ समय के बाद इसे धो लें। इसका उपयोग त्वचा पर करने से आपकी त्वचा में चमक आने लगती है और त्वचा की मृत कोशिकाएं दूर हो जाती है।

बादाम का उपयोग

त्वचा गोरी बनाने के लिए आप बादाम की क्रीम भी तैयार कर सकते हो। इसके लिए बादाम पाउडर एक चम्मच, शहद आधा चम्मच, दही आधा चम्मच लें। इन सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिला लें। जब यह अच्छे में मिक्स हो जाएगी तब यह क्रीम की तरह दिखाई देगी। अब इस क्रीम को अपनी त्वचा पर लगाएं। जब यह सूख जाएं तब इसे धो लें। इस क्रीम को हफ्ते में तीन से चार बार जरुर लगाएं। इससे आपकी त्वचा में रंगत आना शुरू हो जाती है।

संतरे के छिलके का पाउडर

इसकी क्रीम तैयार करने के लिए सबसे पहले आधा चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर,दही आधा चम्मच, और गुलाब जल आधा चम्मच लें। इन सभी सामग्रियों को इकठ्ठा करके अच्छे से मिला लें। जब यह मिश्रण तैयार हो जाएगा तब यह क्रीम की तरह दिखने लगेगा। अब आप इस क्रीम को अपनी त्वचा पर लगाएं। आधा घंटा लगा रहने के बाद इसे धो लें। इस क्रीम का उपयोग हफ्ते में एक बार जरुर करें।

चन्दन का उपयोग

चन्दन का पाउडर आधा चम्मच, शहद आधा चम्मच और दही आधा चम्मच लें। अब इन सभी सामग्रियों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर हल्के हाथों इस प्रकार लगें जैसे कि आप मसाज करते हो। आधा घंटा इसे त्वचा पर लगा रहने दें। बाद में इसे साफ़ कर लें। फर्क आपको खुद ही कुछ दिनों में दिखाई देगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।