त्वचा के लिए फायदेमंद अमरुद की पत्तियाँ

त्वचा के लिए फायदेमंद अमरुद की पत्तियाँ

जैसे जैसे हमारी उम्र बढने लगती हैं वैसे वैसे चेहरे पर झुर्रियों का आना शुरू हो जाता है। इस समस्या से कोई भी व्यक्ति बच नहीं सकता। झुर्रिया आने पर ऐसा लगता है कि जैसे मानों बुढापा आ गया हो। लेकिन कई बार हम अपने चेहरे की सही से देखभाल नहीं करते। जिसके कारण हमें इस समस्या से समय से पहले ही गुजरना पड़ता है।

झुर्रियों को दूर करने के लिए आजकल कई चिकित्सा तकनीक भी है। झुर्रियां चेहरे पर तो बहुत ही आसान तरीके के साथ आ जाती है लेकिन जाती नहीं है। ऐसे में अगर आप अपनी त्वचा का अच्छे से ख्याल रखते हो तो आप समय से हले आने वाली झुर्रियों को नियंत्रण में कर सकते हो।

इस समस्या से निजात पाने के लिए हम आपको उन पत्तियों के बारे में बतायेंगे। जिससे आपकी त्वचा से झुर्रियां हट कर कसावट आ जाती हैं वो पत्तियाँ है अमरुद की पत्तियाँ। आइये जानते हैं झुर्रियों के लिए फायदेमंद अमरुद की पत्तियों के बारे में।

अमरुद की पत्तियों के फायदे

त्वचा के लिए अमरुद से ज्यादा अमरुद की पत्तियाँ फायदेमंद होती है। अमरुद के पत्तों में पोटेशियम, जिंक और प्रोटीन होता है जो कि झर्रियों को ठीक करने, मुंहासों को दूर करने और त्वचा के दाग धब्बो को हटाने में मदद करता है। अमरुद की पत्तियों में कई ऐसे छोटे तत्व मौजूद होते हैं जो कि झुर्रियों को आने से रोकते हैं।

अमरुद के पत्ते में एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों को आने से रोकते हैं और आपकी त्वचा को किसी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। अमरुद के पत्तों का काढ़ा, त्वचा में कसावट के लिए बहुत ही उपयोगी सिद्द होता है। यह त्वचा को बुढापे से बचाकर त्वचा की टोन और बनावट में सुधार लाता है।

अमरुद की पत्तियों का उपयोग करने की विधि

  • इसको उपयोग करने के लिए अमरुद की कुछ पत्तियों को तोड़ लें।
  • अब इन पत्तियों को पानी में उबलने के लिए डाल दें।
  • पानी को तब तक उबले दें जब तक अमरुद की पत्तियों का रंग काला न हो जाएं।
  • अब पत्तियों को पानी से निकाल लें और पानी को ठंडा होने दें।
  • स्प्रे बोतल में इस पानी को डाल कर रख सकते हैं।
  • इसको चेहरे पर लगाने के लिए रुई का उपयोग करें।
  • इसे चेहरे पर आधा घंटा लगा रहने दें बाद में गुनगुने पानी के साथ अपना चेहरा साफ़ कर लें।

मुंहासों और काले धब्बों के लिए

मुंहासों और काले धब्बों के लिए

अमरुद के पत्ते त्वचा से मुंहासे और काले धब्बे को नष्ट करने के लिए बहुत ही प्रभावी होते हैं। यह एंटी सेप्टिक होते हैं जो बैक्टीरिया के कारण होने वाले मुंहासों को नश्त्क्रने में सहायक होते हैं।

इसका उपयोग करने के लिए अमरुद की पत्तियों को अच्छे से मैश करें और फिर इसे मुंहासों और काले धब्बों के स्थान पर लगाएं। कुछ समय तक इसे लगा रहने दें। फिर अपना चेहरा पानी के साथ धो लें। इसका प्रयोग नियमित रूप से करें। कुछ ही समय में फर्क नजर आने लगेगा।

ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए

अपने चेहरे से ब्लैक हेड्स को हटाने के लिए अमरुद की कुछ पत्तियों को लें। अब उन पत्तियों को घिस कर उसमें पानी मिलाएं। अब इसे ब्लैकहैड्स पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से ब्लैक हेड्स दूर हो जायेगें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।