स्मार्ट लगने के तरीकें

हर युवा पुरूष की चाहत होती है कि वह गुड लुकिंग दिखे साथ ही दूसरे लोग उनसे खुद ही मिलने आएं। और आप हेल्थी बॉडी और मानसिक तौर, दोनों ही तरह से स्मार्ट दिखें। हर पुरूष का स्वभाव इस बात को लेकर बेहद खुश रहता है कि कोई लड़की उनकी तारीफ करे। और दोस्ती का हाथ आगे बढ़ाए। यानी कोई लड़की उनकी जिंदगी में कैसे आए यह इच्छा भी पुरूषों में प्रबल होती है। स्मार्ट दिखने के लिए आपको किसी मंहगी वस्तु की जरूरत नहीं है। बस कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। और आप स्मार्ट हो जाओगे।

कपडे़ हमेशा फिटिंग वाले पहने

यदि आप स्मार्ट और हैंडसम दिखना चाहते हो तो आपको अपने कपड़ों की फिटिंग एैसी करवानी चाहिए जो कि शरीर के हिसाब से चुस्त और आरामदायक हो। लोग पहले आपके कपड़ों को नोटिस करते हैं फिर आपके जूतों को और फिर मोबाइल को। इन्ही चीजों को देखकर लोग आपका आंकलन कर लेते हैं। कपड़ों में इस बात का भी ध्यान रखें कि आप भूरे, काले और ग्रे रंग का प्रयोग करें। हाथ में सिंपल सी घड़ी भी जरूरी है। आफिस के लिए फोरमल्स और घूमने जाने के लिए जींस और शर्ट, साथ ही पार्टी में जाने के लिए पार्टी वियर्स आपके पास होना चाहिए। ताकि समय और जगह के हिसाब से अपने को अलग लुक दे सके। एैसा करने से लोगों की नजरों में आप एक अहम इंसान लगोगे।

अपने शरीर को साफ रखें

पुरूषों को शरीर की स्वछता के लिए नियमित रूप से नहाना चाहिए साथ ही डियो या सेंट का प्रयोग करना चाहिए। इनका अत्याधिक प्रियोग करने से भी बचना चाहिए। बालों को ज्यादा बढ़ाकर नहीं रखना चाहिए इससे आपकी छवी पर लोगों का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। बालों की हल्की कटिंग रखें।

अच्छे से अपने को संवारे

एक सभ्य और आकर्षक पुरूष लगने के लिए आपको संवरने की जरूरत भी होती है। बालों को कंघी करके रखें। बिखरे बाल नकारात्मक प्रभाव डालते हैं। हमेशा अपने पास कंघी रखें। दूसरी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि चेहरे पर ध्यान देना। यदि आप शेव करते हो तो हमेशा क्लीन शेव रखें। यदि आप दाड़ी रखते हो तो उसे प्रोपर ट्रिंम करके रखें। अपने लुक के हिसाब से आप अपने चेहरे पर दाड़ी मूंछे रख सकते हो। चेहरे पर आधी अधूरी दाड़ी हो तो उसे प्रोपर तरह से शेव करना ही बेहतर होता है।

प्राकृतिक घरेलू स्क्रब का प्रयोग करें
चेहरे को सुंदर और कूल लुक देने के लिए आपको चेहरे पर प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। बेसन के पाउडर में अदरक का रस मिलाकर स्क्रब की तरह प्रयोग करें। एैसा करने से त्वचा आकर्षक होती है।
दूध और दही को मिलाकर त्वचा पर लगाने से चेहरा सुंदर बनता है।

शारिरिक रूप से फिट रहें
शाररिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। साफ सुतरा होने के साथ अगर आपकी बाडी फिट है तो लोग आपकी तरफ खीचे चले आएगें। इससे साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। आप सुबह जल्दी उठकर जॉगिंग करें, 2 कि मी तक दौडें, साथ ही डिप्स लगाएं। 30 साल से उपर के पुरूष केवल जॉगिंग करें। एैसा करने से आप फिट रहोगे साथ ही पूरे दिन आपको थकावट नहीं रहेगी। इसलिए जरूरी है कि आपका सुबह जल्दी उठना। दूसरा आप सुबह उठकर साइकलिइंग भी कर सकते हो। यह आपको स्वस्थ और तरोजाजा बनाए रखेगा।

हमेशा रहें अपडेट
स्मार्ट दिखने के लिए फिट और सुंदर दिखना ही काफी नहीं होता इसके लिए आपको अपना ज्ञान भी बढ़ाना है। आपको नई जानकारियां, देश दुनिया में हो रहे घटनाक्रम का भी ज्ञान होना चाहिए। इसके लिए आप अखबारों का अध्धयन, मोबाइल में न्यूज पढ़ना आदि कर सकते हो। कभी भी किसी मुद्दे पर यदि आपको बोलना पड़े तो लोग आपकी तारीफ करते हुए नहीं थकेगें। इसलिए जितना हो सके अपने ज्ञान का भंड़ार भरते रहें।

अपने बारे में ज्यादा न बोलें
कभी भी अपनी तारीफ खुद ही न करें। यह काम आप लोगों पर छोड़ दें। जब भी आप लोगों से बात करें तो उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा पूछें अपनी तारीफ खुद न करें। एैसा करने से लोग आप से जुड़ेगें और आपकी तारीफ के पुल बांध देगें। बात करते वक्त आप मधुर शब्दों का प्रयोग करें। और शब्दों की गरीमा को ध्यान में रखकर ही किसी से बात करें। मधुर बोल से लोग आपके दिवाने हो जाएगें। खास तौर से महिलाएं।

हमेंशा स्माइल दें
हंसता हुआ चेहरा बेगाने को भी अपना बना देता है। यदि सारे गुण आपके अंदर मौजूद हैं और हंसता हुआ चेहरा आपका नहीं है तो सारे गुण फीके पड़ जाते है। हमेशा हंसमुख रहें और हंसते हुए किसी से बात करें। इसलिए इस गुण को जरूर अपनाएं।

लाइफ स्टाइल में थोड़ा सा परिवर्तन लाकर आप स्मार्ट और हेल्थी लग सकते हो। बस अपनी आदतों में थोड़ा बदलाव करें। समाज में आपकी एक अलग पहचान बनेगी। गलत आदतों जैसे धूम्रपान, शराब आदि के सेवन से जितना हो सके बचें। एक स्मार्ट पुरूष में उपर दिये गए सभी गुण मौजूद होते हैं।

 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।