सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे

सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे जाने विस्तार में ताकि आप घरेलू उपायों को अपना कर रख सकें अपना ख़याल, Cardamom health benefits in hindi.

अगर हम आपसे पूछें कि क्या आपने कभी इलाइची खाई है तो आपका जबाव होगा हाँ। लेकिन आज हम सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे के बारे में बात करेंगें। जिसमें आपका जबाव शायद ना में हो सकता है क्योंकि खाली पेट इलाइची खाने से जो फायदे मिलते हैं।

उसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे बहुत से होते हैं जैसे मोटापा कम करें, मुंह की बदबू कम करना, पाचन शक्ति की उत्तेजित, सर्दी खराश को दूर करें, दिमाग तेज करें आदि।

आइये विस्तार से जानते हैं सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे के बारे में।

मोटापा कम करके कंट्रोल में करें

अगर आप अपने एक्स्ट्रा मोटापे से परेशान है या फिर आप अपना मोटापा कम करना चाहते हैं। तब ऐसे में आपको सुबह उठते ही अपने मुंह में दो इलाइची डाल लेनी चाहिए। जब आप नियमित रूप से इसका सेवन करते हो तब आपका मोटापा कम होने लगता है।

यह मोटापा सात दिन में ही आपको कम होता हुआ नजर आने लगता है। इसका कारण यह हैं कि इलाइची के अंदर सबसे अधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है जो इंसान के बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करने में सबसे लाभकारी होता है।

सर्दी खराश को दूर करें

सर्दी के कारण कई बार गले में बहुत दर्द होने लगता है और साथ ही अजीब सी खराश भी होने लगती है। इसको ठीक करने का सबसे आसान तरीका है। इलाइची सुबह खाली पेट व रात को सोने से पहले चबाएं। इसके बाद थोडा सा गुनगुना पानी पी लें।

इससे कुछ ही समय के बाद आपके गले को आराम मिलना शुरू हो जायेगा। इलाइची गर्म होती है इसका सेवन करने से शरीर में गर्माहट बढने लगती है। जिससे सर्दी खासी से आराम मिलता है। इससे काफ की परेशानी भी दूर होती है।

हिचकी बंद करें

कई बार हमें अचानक से हिचकी आने लगती है हिचकी की कोई दवाई नहीं होती। इसलिए इसे हम नेचुरल तरीके के साथ बंद कर सकते हैं। कई बार यह बहुत देर तक लगातार आती रहती है। जिससे परेशानी महसूस होती है। इसको बंद करने के लिए आपको बस केवल एक इलाइची मुंह में रखकर चबानी है। इसको जब आप चबाते हो तो आपकी हिचकी बहुत ही जल्द बंद हो जाती है।

मुंह से बदबू का आना

जब भी आप सुबह उठते हो तब आप नई ताजगी के साथ बिस्तर से खड़े होते हो लेकिन दिन भर आपके मुंह से एक अलग ही बदबू महसूस होती है। अगर किसी कारण आपके मुंह से भी बदबू आती है तब आपके लिए इलाइची का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। यह मुंह की बदबू को कम करने के लिए एक औषधि का रूप लेती है। मात्र हर रोज दो इलाइची खाने से पूरा दिन मुंह से बदबू नहीं आती।

पाचन शक्ति को उत्तेजित करें

इलाइची में उच्च गुणवत्ता वाले गैस को कम करने वाले गुण पाएं जाते हैं जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करने में मदद करते हैं। यह पेट फूलना और सुजन को कम करने में भी मदद करते हैं। इसके इलावा यह पित्त के प्रवाह को बढाता है।

जिससे वसा के पाचन और साथ ही अन्य पोषक तत्वों के पाचन में सुधार आता है। पाचन समस्याओं के लिए इलाइची का उपयोग करने के लिए आप इसके बीज का सेवन कर सकते हैं। आप अपने भोजन पर इलाइची पाउडर भी छिड़क सकते हैं। आप इसका सेवन बच्चों को भी बिना किसी कठिनाई से करा सकते हैं।

दिमाग मजबूत करें

दिमाग मजबूत करने, आँखों की रौशनी बढाने व यादाश्ति बढाने में इलाइची बहुत मददगार होती है। इलाइची के दाने को दो तीन बादाम व पिस्ता के साथ दो तीन चम्मच दूध डालकर पीस लें। अब इसे एक गिलास दूध में डाल कर उबालें जब यह आधा रह जाएं। फिर इसमें मिश्री मिला कर इसका सेवन करें। यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

उल्टी बंद करें

जी मचलना, उल्टी जैसा लगना, मुंह का स्वाद खराब होना आदि जब भी आपको कुछ ऐसा हो तब आपको इलाइची को चबाना चाहिए। कुछ ही समय के बाद आपको अच्छा लगने लगेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।