स्किन को प्रदूषण से बचाने के उपाय

स्किन को प्रदुषण से बचाने के उपाय

आजकल इतना प्रदुषण बढ़ चूका हैं जिससे हमारी सेहत के साथ साथ हमारी स्किन पर भी गहरा असर पड़ता है। आजकल जिस वातावरण में इंसान रहता है वह पूरी तरह से प्रदुषित हो चूका है और इसी प्रदुषण के कारण स्किन में एंजिग, रिंगकल और चेहरे पर दाग धब्बे दिखाई देने लगते हैं।

त्वचा को प्रदुषण से बचाने और खोई हुई नमी को वापिस पाने के जरूरी है कि नियमित रूप से त्वचा की देखभाल की जाएं। इसके लिए आप प्रोपर डाइट लें, खूब पानी का सेवन करें, फेस वाश, फेस मिस्ट, सन स्किन आदि का प्रयोग कर सकते हैं। आइये जानते हैं स्किन को प्रदुषण से बचाने के उपाय के बारे में विस्तार से।

डाइट पर दें ध्यान

जब तक आप डाइट अच्छी तरह से लेना शुरू नहीं कर देते। तब तक आपके लिए कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता। अगर आप चाहते हैं कि इस प्रदुषण भरे माहौल में आपकी स्किन हमेशा साफ़ और दमकती हुई रहें तो आप अपनी डाइट पर ध्यान देना शुरू कर दें। आप अपनी डाइट में नट्स, फल, मछली, हरी सब्जियां और रसदार फलों को जरुर शामिल करें।

खूब पानी का सेवन करें

जब आपके शरीर में पानी की कमी आ जाती है तब आप पर प्रदुषण जल्दी असर करता है। त्वचा की नमी न खोए। इसके लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम आठ गिलास पानी के पिएँ। साथ ही कैफीन, एल्कोहल और स्मोकिंग से जितना हो दूर ही रहें। चाय के स्थान पर आप पानी, शिकंजी या नींबू पानी का सेवन करें।

फेस वाश

हमेशा अपने साथ एक फेस वाश रखें। जिससे आप दिन में किसी भी समय अपना चेहरा धो सकें। यह वेट वाइप्स से ज्यादा बेहतर काम करता है।

फेस मिस्ट

अपने आप को पूरा दिन तरोताजा रखने के लिए फेस मिस्ट को अपने पास रखें। यह वाटर स्प्रे आपकी स्किन को हाइड्रेट रखता है और जब भी आप बाहर रहते हैं। तब यह माइस्चराइजर और टोनर की तरह काम करता है।

लिप बाम

हमेशा अपने साथ लिप बाम रखें क्योंकि आपके चेहरे से ज्यादा हाइड्रेशन की जरूरत आपके होंठो को होती है। इसके लिए एसपीएफ वाला लिप बाम का इस्तेमाल करें।

एक्स्फोलीऐट

अगर आप अपने आप को पूरा दिन प्रदुषण से बचा कर रखना चाहते हो तो रात में एक्स्फोलीऐट करें। इससे आपके चेहरे की सारी गंदगी साफ़ हो जाती है।

सनस्क्रीन

अपने चेहरे को प्रदुषण से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरुर करें। अगर आप पूरा दिन घर से बाहर रहते हैं तो इसका प्रयोग दिन में कई बार करें। सूरज की किरणों की वजह से आपकी स्किन में रिंग कल पड़ना शुरू हो जाते हैं।

हैंड क्रीम

बहुत लोग ऐसे होते हैं जो अपने हाथों का ख्याल नहीं रखते लेकिन अगर उन्हें माइस्चराइज न किया जाये तो वे बहुत ही बदसूरत दिखाई देने लगते हैं। इसलिए हमेशा अपने पास एक हैंड क्रीम रखें जो आपके हाथों की स्किन की देखभाल करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।