सिर की खुजली को दूर करने के उपाय

सिर की खुजली को दूर करने के उपाय

सिर की खुजली आज की एक बड़ी समस्या बनी हुई है क्योंकि बाहरी प्रदुषण धूल मिटटी के चलते या त्वचा में इन्फेक्शन के कारण अक्सर सिर में खुलजी होने लगती है। सिर की खुजली जैसी समस्याओं से आजकल हर कोई गुजर रहा है। इससे त्वचा में जलन, खुजली की संभावना बढती हुई नजर आ रही हैं।

बालों की खुलजी का मुख्य कारण बालों में गंदगी जमना है। जब बालों में अधिक गंदगी हो जाती हैं तो अक्सर सिर में खुजली होने लगती है। ऐसा लगता है कि मानों सिर में कितनी जुएँ है। आज इसी बात को ध्यान में रखते हुए सिर की खुजली को दूर करने के उपाय के बारे में जानकारी देंगें। जिसे पढ़कर आप सिर की खुजली से निजात पा लेंगें।

सिर की खुजली को दूर करने के उपाय

नींबू का रस

सिर में होने वाली त्वचा से छुटकारा पाना के लिए नींबू का रस सबसे अच्छा एक प्राकृतिक उपचार है। नींबू में अम्लीय गुण पाएं जाते हैं जो त्वचा की गहरे से सफाई करते हैं इससे सिर में होने वाली समस्याएं जैसे रुसी, खुजली को दूर करने में मदद करता है। इसके लिए नींबू का रस बालों में लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें और बाद में अपने बाल पानी के साथ अच्छे से धो लें। आपको फर्क खुद नजर आने लगेगा।

ऑइल मसाज

जैतून के तेल या बादाम के तेल का उपयोग सिर पर किया जा सकता है। सिर पर मसाज करने से कई समस्याओं को हल किया जा सकता है। क्योंकि प्राकृतिक गुणों से तैयार में ऐसे कई प्राकृतिक गुण मौजूद होते हैं जो बालों की जड़ों को मजबूत करके बालों को सुंदर निखार प्रदान करता है।

इस प्रकार करने से रुसी जैसी समस्याओं के इलावा सिर पर होने वाले संक्रमण को दूर करने में भी मदद करता है। इन तेलों का उपयोग करने से पहले इनमें थोडा सा नींबू का रस निचोड़कर एक मिश्रण तैयार कर लें और इसे बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से लगाते हुयें मसाज करें।

कुछ समय तक बालों की जड़ों में लगे रहने के बाद इन्हें अच्छी तरह से धो लें। इससे संक्रमण से होने वाली खुजली से राहत मिलती है और इससे बाल काले लंबे व चमकदार बनते हैं।

नारियल तेल और कपूर

नारियल का तेल बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता। इसका उपयोग करने के लिए आपको गुनगुने नारियल के तेल में थोडा सा कपूर मिलकर अपने सिर पर लगायें और अपने हल्के हल्के हाथों से अपने बालों की जड़ों पर मालिश करें।

इसे रात भर के लिए रहने दें। सुबह अपने बालों को अच्छे से शैम्पू के साथ धो लें। इस प्रकार करने से बालों की खुजली शांत हो जाती है।

सेब का सिरका

सिर की खुजली को दूर करने के लिए सेब के सिरके का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए गुनगुने पानी में सेब का सिरका डालकर एक मिश्रण तैयार करें।

इस मिश्रण को बालों की जड़ों में लगायें और कुछ समय तक लगा रहने दें बाद में अपने बालों को साफ़ पानी के साथ धो लें। ऐसा करने से आपको खुजली से तुरंत राहत मिलती है।

दही का इस्तेमाल

दही का उपयोग जब आप अपने बालों पर करते हैं तब आपके बाल सुंदर और चमकदार बनते हैं। इसके साथ ही दही आपके सिर पर होने वाली खुजली के असर को भी दूर करता है।

इसका इस्तेमाल करने के लिए दही को आप सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से लगाते हुए मालिश करें। और कुछ समय तक इसे अपने सिर पर लगा कर रखें। इसके बाद बालों को अच्छे से शेम्पू के साथ धो लें। इसका अच्छा असर आपको जल्द ही देखने को मिलता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।