शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार

शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार

आज हम आपको शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर हम त्वचा के बारे में बात करें तो यह बाहरी धुल मिट्टी के संपर्क में आती है। तब इसपर क्या असर पड़ता है और किस प्रकार बदलता हुआ मौसम आपकी त्वचा को शुष्क और बेजान सा बना देता है। इसलिए हमें अपनी त्वचा की देखभाल बहुत ही लाड प्यार के साथ करनी चाहिए।

आज हम आपको त्वचा की देखभाल के कुछ घरेलू नुस्खे बताने जा रहें हैं। जिसका प्रयोग करके आप अपनी त्वचा को सुंदर और चमकदार बना सकते हो इतना ही नहीं इससे आपकी त्वचा चिकनी और नर्म बनी रहती हैं। इसके लिए आप तेल की मालिश, शहद, अंडे की जर्दी का प्रयोग कर सकते हो। आइये जानते हैं शुष्क त्वचा के लिए घरेलू उपचार के बारे में।

1. तेल की मालिश

जिन लोगों की त्वचा शुष्क होती है उन लोगों को अपनी त्वचा की ख़ास देखभाल रखने की आवश्यकता होती है। इसके लिए उन्हें अपनी त्वचा में आरडी या जेतुं के तेल से मालिश करनी चाहिए। कोशिश करें कि आरडी के तेल का अनुपात तीन का और जैतून के तेल को एक अनुपात में मिला कर एक मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण से अपनी त्वचा की मालिश करें।

इसे तब तक करें जब तक यह पूरी तरह से त्वचा में अच्छे से न समा जाएं और इसके बाद अपनी त्वचा को ठंडे पानी के साथ धो लें। इस प्रकार करने से आपकी त्वचा चिकनी और नर्म हो जाती है।

2. अंडे की जर्दी

त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाएं रखने के लिए अंडे के पैक का इस्तेमाल बहुत ही जरूरी है। क्योंकि अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। अंडे की जर्दी के साथ आप संतरे का रस और जैतून के तेल की कुछ बुँदे मिलाकर इसका एक पैक तैयार करें।

फिर इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट तक इसे लगा रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी के साथ अपना चेहरा धो लें। जब आप थोड़ी देर बाद अपनी त्वचा को देखोंगे तब आपको अपनी त्वचा पर एक अलग ही निखार देखने को मिलेगा। अपनी त्वचा को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए आप इसका इस्तेमाल हफ्ते में दो बार कर सकते हैं।

3. शहद का प्रयोग

अपनी शुष्क त्वचा में नमी प्रदान करने के लिए शहद बहुत ही उत्तम उपाय है। शहद त्वचा में नमी प्रदान कर चेहरे की झुर्रियों को दूर करता है और उसे रेशमी, मुलायम और चमकदार बनाता है। इसके लिए शहद के साथ संतरे के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और इसे दस मिनट के लिए रखा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। आपकी त्वचा पर इसका असर आपको बहुत ही जल्द देखने को मिलेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।