शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण

शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण

आज हम बात करेगें शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण के बारे में। इस बात को तो सभी जानते हैं हमारे शरीर को कार्य करने के लिए बहुत से पोषक तत्वों की जरूरत होती है। विटामिन और मिनरल की तरह हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

इसकी कमी के कारण पाचन तन्त्र में कई समस्याएँ उत्पन्न होने लगती है। प्रोटीन की कमी के कारण दिमाग में थकावट भी होने लगती है। कई शोध ऐसा बताते हैं कि भारत में तकरीबन 20 प्रतिशत लोगो को संतुलित मात्रा में प्रोटीन मिल पाता है और बाकी बचे 80 प्रतिशत लोग अपने खाने में प्रोटीन की कमी से दो चार होते हैं।

भारत में करीब दस प्रतिशत मांसाहारी और पन्द्रह प्रतिशत शाकाहारी लोग ही सही मात्रा में प्रोटीन ले पाते हैं। भारतीय लोग रोजाना अपने खाने में सिर्फ 35 प्रतिशत ही ले पाते है। जबकि इसका वैश्विक आंकड़ा करीब 65 प्रतिशत का होता है।

हमें हमेशा अपने खाने और खाद्यपदार्थो पर ध्यान देना चाहिए। ताकि हम ये निश्चित कर सकें कि हम सही मात्रा में अपने शरीर के लिए जरूरी प्रोटीन ले भी रहे हैं या नहीं। अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन की मात्रा नहीं लेते तो आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है। आइये जानते हैं शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण के बारे में।

शरीर में प्रोटीन की कमी के लक्षण

1. वजन का बढ़ना

जब आपको बार बार भूख लगती है तो यह भी प्रोटीन की कमी के लक्षण हो सकते हैं। इस वजह से हम जरुर से अधिक भोजन लेते हैं जब आप अधिक भोजन लेते हैं तो आप बढ़ते हुए वजन को न्यौता देते हैं।

2. एडिमा

प्रोटीन की कमी के चलते शरीर में पानी का जमाव होने लगता है। इस समस्या को एडीमा कहते हैं। दर असल प्रोटीन की कमी से सूजन होने लगती है और इसकी कमी से शरीर में पानी भरने लगता है।

3. कमजोरी और थकान का महसूस होना

प्रोटीन की कमी से रक्त में शर्करा का स्तर घट होता है। इस वजह से आपको शारीरिक कमजोरी महसूस होने के इलावा हर वक्त थका थका लगता है।

4. बार बार बीमार होना

शायद आप नहीं जानते कि रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रोटीन से बनती है। अगर आपमें प्रोटीन की कमी है तो शरीर तेजी से संक्रमण की चपेट में आ जाता है। साथ ही इसकी कमी से व्यक्ति बार बार बीमार पढ़ जाता है।

5. अन्य लक्षण

  • इससे बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • प्रोटीन की कमी से मसूड़ों की बीमारियाँ होती है।
  • नाखूनों में कमजोरी महसूस होती है।
  • हल्के चोट और घाव भी ठीक होने में देर लगती है।
  • अनिंद्रा की समस्या हो जाती है।
  • इसमें सिर दर्द की समस्या पैदा हो जाती है।

आपके शरीर को प्रतिदिन कितना प्रोटीन जरूरी है

आपके शरीर की प्रोटीन की आवश्यकता आपके वजन और आपके द्वारा ग्रहण की गई। कैलोरी पर निर्भर करती है आपको प्रतिदिन 25 से 35 प्रतिशत प्रोटीन लेना चाहिए। आप हर रोज 2000 कैलोरी लेते है तो करीब 600 कैलोरी प्रोटीन से आना चाहिए। इसके लिए आप प्रोटीन युक्त आहार जैसे दूध, दही, अंडे, सी फ़ूड, अखरोट आदि का सेवन कर सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।