शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने के नुकसान

शराब पीने के अपने नुकसान होते हैं लेकिन शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने के नुकसान भी हो सकते हैं जाने और रहें जागरूक अपनी सेहत के लिए

शराब के फायदे और नुकसान के बारे में आपने जरुर सुना होगा। लेकिन क्या आपने शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने के नुकसान में बारे में सुना है। इस आर्टिकल के जरिये आज हम आपको इसी बात से परिचित करवाना चाहते हैं।

हम इस बात को भली भांति जानते हैं कि शराब का अधिक सेवन करने से शराब का सीधा असर दिमाग पर पड़ता है और साथ ही लीवर कमजोर होने लगता है। शराब का सेवन अधिक मात्रा में करने से लाखों लोगों की मौत हो रही है। शराब आपकी सेहत के लिए तब अधिक खतरनाक साबित हो जाती है जब आप इसका काकलेट बनाकर पीतें हैं।

भले की एनर्जी ड्रिंक आपको एक्टिव रखती हो लेकिन जब आप इसे शराब में मिलाते हो तब यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने का अर्थ है कि आप शुगर, कैलोरी और कैफीन की अधिक मात्रा का सेवन कर रहे हो।

शराब हमारे शरीर को इतना अधिक प्रभावित नहीं करती। जितना कि आप इसे एनर्जी ड्रिंक मिलाकर हमारा शरीर प्रभावित होता है। इन दोनों के मिश्रण से आपको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभाव होते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने के नुकसान के बारे में।

संतुलन का खो बैठना

जब आप शराब के साथ एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करते हो तब आपका मस्तिष्क कुछ ऐसी स्थिति में आ जाता है। जिसे शोधकर्ता वाइड अवेक ड्रंक के नाम से जानते हैं वाइड अवेक का अर्थ होता है कि शराब का सेवन करने वाला इंसान होश में भी है। इन दोनों को मिक्स करने का यहीं मुख्य कारण है कि इंसान इसे पूरी रात जागकर पीता रहे।

इस मिश्रण का सेवन तब तक होता है जब तक इंसान को इसका प्रभाव पूरी तरह से नहीं हो जाता जब यह इसका सेवन पूरे तरीके के साथ करते हैं तब वो अपने संतुलन को खो बैठते है। जिसके कारण उनकी दुर्घटना हो जाती है या उनका बिना बात के किसी से झगड़ा हो जाता है। जब आप शराब और एनर्जी ड्रिंक को मिक्स करते हो तब यह कई तरीको के साथ काम करता है।

शराब का सेवन तनाव के लिए जाना जाता है जिसका अर्थ है यह दिमाग के कार्य करने की क्षमता को कम और शांत करता है। लेकिन जब आप इसका आशिक मात्रा में सेवन करते हो तब यह शब्द बिल्कुल बेकार हो जाते हैं साथ ही आपका शरीर उर्जा भरा नहीं रहता।

मनोवैज्ञानिक और शारीरिक दुष्प्रभाव

जब आप शराब को एनर्जी ड्रिंक को मिलाकर पीते हो तब आको शारीरिक और मनोवैज्ञानिक दुष्प्रभावों का अनुभव होता है। इसका सेवन करने से दिल की धडकने तेज हो जाती है, सोने में अधिक परेशानी होती है।

आप हमेशा चिंता और तनाव से घिरे रहते हो भले ही एनर्जी ड्रिंक में मौजूद कैफीन आपको सुला देती है लेकिन रात में यह आपको उठा देती है। जिसके कारण अनिंद्रा रोग पैदा हो जाता है।

कैलोरी और शुगर की अधिक मात्रा

शराब में कैलोरी और एनर्जी में शुगर की बहुत अधिक मात्रा मौजूद होती है जब आप इसका नियमित रूप से सेवन करते हो तब आपका वजन बढ़ने लगता है। नियमित रूप से शराब में एनर्जी ड्रिंक मिलाकर पीने से शुगर संबंधी बीमारी भी होने लगती है। एनर्जी ड्रिंक की छोटी बोतल का सेवन आपके शरीर में 30 ग्राम चीनी की मात्रा बढ़ जाती है।

एनर्जी ड्रिंक में मौजूद कैफीन के नुकसान

आजकल की युवा पीड़ी विशेष रूप से एनर्जी ड्रिंक की आदि होती है जो उनकी सेहत के लिए सही नहीं है अर्थात् उनके लिए हानिकारक है। जब अधिक कैफीन का आप सेवन करते हो तब आप अपने आप को बहुत ही चिंतित महसूस करते हो साथ ही आपमें पैनिक अटैक की भी संभावना बनी रहती है। 250 ग्राम एनर्जी ड्रिंक में लगभग 80 मिलीग्राम कैफीन पाया जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।