सरसों तेल के फायदे

सरसों तेल के फायदे आपकी सेहत और स्वस्थ्य के लिए हिंदी में, sarso ke tel ke fayde hindi me apki sehat ke liye

सरसों तेल हमारी रसोई का अहम हिस्सा होता हैं। सरसों का तेल हर घर में इस्तेमाल होता हैं। यह हमारे भोजन में स्वाद को बढ़ाता हैं।  सरसों का तेल खानें से शरीर में एनर्जी पैदा होती हैं।  कई जगह पर सरसों के तेल को कडवा तेल भी कहा जाता हैं।  सरसों के तेल के साथ साथ सरसों के दाने, सरसों के पत्तो का भी इस्तेमाल करते हैं। सरसों के तेल में अन्य तेलों के मुकाबले वसा की मात्रा कम होती हैं।

सरसों के तेल में एंटीआक्सीडेंट की मौजुदगी और कोलेस्ट्रोल को कम करने के गुण होते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।  लेकिन इसका इस्तेमाल करने से पहले इसे अच्छे से जला लेना चाहिए। आयुर्वदिक में सरसों के तेल का एक अहम हिस्सा हैं।  इसमे कई तरह के गुण पायें जाते हैं।  स्वास्थ्य में ही नहीं बल्कि खूबसूरती में भी इस का अहम स्थान हैं।  सरसों का तेल हमारी खुबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करता हैं।  इस तेल से मालिश भी की जाती हैं, जो हमारे रक्त संचार को बढ़ाने के काम आता हैं।  इसका इस्तेमाल बालों को लंबा करने में भी किया जाता हैं।

सरसों के तेल के लाभ – Sarso ke tel ke fayde in hindi

#1 भूख को बढायें

जिन लोगों को भूख नही लगती, या भूख कम लगती है उन लोगों को अपने भोजन में सरसों के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए।सरसों का तेल हमारे शरीर में एपीटायर कर रूप में काम करता है। जिससे हमारी भूख बढती है

#2 कान में दर्द होने पर

कान के दर्द होने पर गुनगुने तेल की कुछ बूंदे कान में टपकाएं। ऐसा करने से कान का दर्द ठीक हो जायेगा।

#3 गठिये में प्रयोग

सरसों के तेल में कपूर को मिक्स करें, फिर उसे गठिये वाली जगह पर लगायें। ऐसा करने से गठिये का दर्द ठीक हो जाता है।

#4 मच्छर काटने पर

मच्छर के काटने से मलेरिया हो जाता है। सरसों का तेल अपने शरीर पर लगाने से मच्छर नही काटता।

#5 कमर दर्द होने पर

कमर दर्द के लिए लहुसन, हीग, अजवाइन, सरसों के तेल में मिलाकर मालिश करें। इससे आप का दर्द कम हो जाता है।

#6 दांत दर्द होने पर

दांत के दर्द होने पर सरसों के तेल में नमक मिलाकर हल्के से रगड़े। बाद में गर्म पानी से कुरली कर लें। इससे आप का दांत का दर्द ठीक हो जाता है साथ ही दांत ओर भी  मजबूत हो जाते हैं।

#7 सर्दी जुकाम होने पर

सर्दी जुकाम होने पर सरसों के तेल में कपूर को मिक्स करें। उसे अपनी छाती पर मले यदि आप जल्दी आराम पाना चाहते हो तो सरसों के तेल में जीरा डालकर उबालें, फिर उससे स्टीम लें। इससे छाती की जमी हुई बलगम साफ़ हो जाएगी।

#8 बालों के लिए फायदेमंद

सरसों के तेल में विटामिन की मात्रा अधिक होने के कारण यह हमारे बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल करने से झड़ते हुए बाल, दो मुंहे बाल, गंजापन, रूखे बाल आदि समस्याओ का सामना नही करना पड़ता। सरसों के तेल लगाने का आसान सा तरीका हैं, सरसों के तेल में ऑविल आयल, नारियल तेल, बादाम का तेल, सरसों का तेल मिलाकर हल्के से मसाज करें। यह मसाज 15 – 20 मिनट तक करें।  2 घंटे के बाद अपने बालों को पानी के साथ धो लें।  इससे आप के बाल मुलायम, लंबे, और घने हो जाते हैं। बाल भूरे होने पर सरसों के तेल का इस्तेमाल करें। सरसों का तेल हर रोज अपने बालों में लगाने से आपके बाल काले होने लगते हैं।

#9 सनस्क्रीन का काम

रसों के तेल में विटामिन की अधिक मात्रा होने के कारण यह प्राकृतिक सनस्क्रीन का काम करती हैं जो धूप की किरणों से चेहरे को बचाती हैं, साथ में इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर झुरिया नहीं पड़ती।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।