सर्दियों में ठंडे पानी के साथ नहाने के फायदे

सर्दियों में ठंडे पानी के साथ नहाने के फायदे

आज हम सर्दियों में ठंडे पानी के साथ नहाने के फायदे के बारे में बात करेंगें। अक्सर जब आप बाहर से थके हुए आते हो तो आपनी थकान को दूर करने के लिए आप गर्म पानी के साथ स्नान करते हो। इससे आपको बहुत ही रिलैक्सिंग का अनुभव होता है। इससे शरीर में अच्छी तरह से ब्लड फ्लो होने लगता है।

जिससे आपकी दर्द करती हुई मांसपेशियों को बहुत ही आराम मिलता है। वहीं अगर आप गर्म पानी के स्थान पर ठंडे पानी का प्रयोग करते हो तब वह इसके मुकाबले इतना आरामदायक नहीं होता। लेकिन ठंडे पानी के साथ स्नान करने के आपको बहुत से फायदे प्राप्त होते हैं जैसे त्वचा के लिए, मांसपेशियों का दर्द दूर करें, तनाव दूर करें आदि।

ठंडे पानी के साथ स्नान करने को क्रायोथेरेपी के नाम से जाना जाता है। यह अक्सर एथलीटों के द्वारा की जाती है।

सर्दियों में ठंडे पानी के साथ नहाने के फायदे

1. ठंडा पानी करता है एलर्ट

जब भी सर्दी के मौसम में ठंडे पानी के साथ नहाने की बात आती है तो इसके अलग ही फायदे देखने को मिलते हैं। जब भी आप सर्दियों के मौसम में ठंडे पानी के साथ नहाते हो तो यह आपको चौकन्ना बनता है। ठंडे पानी के साथ स्नान करने के तुरंत बाद ही आपकी नींद उड़ जाती है और आप चौकन्ने हो जाते हो।

2. त्वचा के लिए लाभदायक

सर्दियों के मौसम में वैसे भी बाल और त्वचा दोनों ही रुखी होने लगती है। ऐसे में जब आप गर्म पानी के साथ स्नान करते हो तब यह और अधिक रुखी होने लगती है। आपकी त्वचा रुखी न हो इसलिए हमेशा ठंडे पानी के साथ स्नान करें। ठंडे पानी के साथ नहाने से पोर्स बंद हो जाते हैं और आपकी नमी बरकरार रहती है।

3. इम्यून सिस्टम ठीक रहता है

सर्दियों के मौसम में आपका इम्यून सिस्टम सही तरीके के साथ काम करना चाहिए। अगर ऐसा नहीं हैं तो आपको सर्दी जुकाम लगा रहेगा। ऐसे में अगर आप अर्दियों में ठंडे पानी के साथ स्नान करते हो तो आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह बना रहता है। जिससे आपका इम्यून सिस्टम ठीक रहता है।

4. मांसपेशियों का दर्द

सर्दियों के मौसम में अक्सर मांसपेशियों में दर्द बना रहता है। ऐसे में अगर आप ठंडे पानी के साथ सर्दियों में स्नान करते हो तो आपकी मांसपेशियों को बहुत ही फायदा प्राप्त होता है।

5. तनाव को दूर करें

स्टडी में बताया गया है कि सर्दियों में ठंडे पानी के साथ नहाने ने यूरिक एसिड कम हो जाता है। साथ ही इससे एंटी ऑक्सीडेंट की मात्रा भी काफी ज्यादा बढ़ जाती हैं। जब भी आप अधिक तनाव में होते हो तब आप अगर ठंडे पानी के साथ स्नान करते हो तो आपको सकुन सा प्राप्त होता है। साथ ही आपका तनाव भी दूर हो जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।