सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय

सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय जाने आयुर्वेदिक घरेलु उपाय ताकि आप ठण्ड में भी स्वस्थ और तंदरुस्त रह सकें, sardiyon mein thand se bachne ke upay hindi

आज हम आपको सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय के बारे में जानकारी देंगें। सर्दियों के दिनों में अक्सर तापमान 0 डिग्री या फिर इससे भी कम हो जाता है। जिसके कारण हमें घर से बाहर निकलने में बहुत ही मुश्किल हो जाती है। ऐसे में जब हम कुछ उपाय करते हैं तो काफी हद तक हम ठंड से आसानी से बच सकते हैं।
ठंड से बचने के लिए हम अक्सर गर्म कपड़े पहनते हैं और आग जलते हैं। जिससे हम ठंड को दूर कर सकें। लेकिन हमें बाहर की ठंड के साथ अंदर की ठंड को भी दूर करना होता है। उसके लिए हमें अपने खाने में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे हमारे शरीर में गर्मी पैदा हो सकें। जब हम अपने शरीर को मौसम के अनुसार ढाल लेते हैं तो हमें न तो  अधिक गर्मी लगती है न ही अधिक सर्दी। इसके साथ हम कई तरह की बीमारियों और उनसे होने वाले इन्फेक्शन से भी बचे रहते हैं। आइये जानते हैं सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय के बारे में।

सर्दियों में ठंड से बचने के उपाय

1.    शहद

शहद को आयुर्वेद में अमृत के सामान माना जाता है। शहद का सेवन करने से हम कई तरह के रोगों से बच जाते हैं। शहद का सेवन करने से हमारी पाचन शक्ति तेज होती है। और जब भी हमें सर्दियों के दिनों में ठंड लग जाती हैं तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डाल कर पीने से हमें राहत मिलती है।

2.    मूंगफली का सेवन

सर्दियों के दिनों में मूंगफली का सेवन बहुत ही लाभकारी होता है। क्योंकि मूंगफली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे कि मिनरल्स , एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन आदि ।

3.    खजूर का सेवन

सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए हमें खजूर का सेवन करना चाहिए। जब आप खजूर को गर्म दूध के साथ खाते हो तो आप को सर्दी से राहत मिलती है ।

4.    बाजरे की रोटी का सेवन

सर्दियों के दिनों में बाजरे की खाने से शरीर में गर्मी आती है। बाजरे में प्रोटीन, विटामिन बी, कैल्शियम, फाइबर पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है। बच्चो को ठंड से बचाने के लिए सर्दियों के दिनों बाजरे की रोटी जरुर खिलानी चाहिए।

5.    ओगेमा

सर्दियों के दिनों में ठंड से बचने के लिए ओगेमा 3 का सेवन करना चाहिए। यह मछलियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके इलावा मछलियों में  जिंक भी पाया जाता है जो हमारे शरीर में होने वाले कई रोगों से बचाता है।

6.    अदरक का सेवन

सर्दियों में अदरक के प्रयोग से हमारे शरीर को गर्मी मिलती है और यह ठंड से होने वाली बीमारियों से बचाता है। इसके साथ आप लौंग, काली मिर्च और अदरक से बनी हुई चाय का सेवन करके भी ठंड को दूर कर सकते हो।

7.    सूप का सेवन

सूप का सेवन करने से हमारे शरीर में गर्मी पैदा होती है और यह जुकाम में भी फायदेमंद होता है। आप बेज और नान बेज सूप का इस्तेमाल कर सकते हो। बस आप को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि सूप ताज़ा हो।

8.    तिल का तेल

तिल के तेल से शरीर में मालिश करने से हम ठंड से बच सकते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।