सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे

जाने सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे आपकी सेहत के लिए ताकि आप रख सकें अपनी सेहत का ख़याल, health benefits of sun bath in winters read in hindi

सर्दियों में धूप सेंकने का एक अलग ही मजा होता है सर्दियों की धूप से न केवल शरीर को आराम प्राप्त होता है बल्कि सर्दियों की धूप सेंकने के फायदे भी है। सर्दियों का मौसम आते ही अक्सर लोग खासकर महिलाएं और बुजुर्ग लोग धूप में गर्माहट लेने के लिए बैठ जाते हैं।

लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी होती है जिन्हें लगता है कि धूप में बैठ कर उनकी त्वचा पर किसी प्रकार का इन्फेक्शन या रंग डार्क हो सकता है। जिसके कारण वो धूप में बैठने का मजा नहीं ले पाती। आज हम इस आर्टिकल के द्वारा उनकी इस गतल फहमी को दूर कर देगें।

जी हाँ दरअसल धूप में बैठकर किसी भी तरह का कोई इन्फेक्शन नहीं होता। अगर आप सर्दियों के दिनों में धूप में बैठते हो तो इससे आपको फायदे ही प्राप्त होते है। आइये जानते हैं सर्दियों में धूप सेंकने के फायदे के बारे में।

बेहतर रक्तसंचार

सर्दियों में जब आप धूप में बैठते हो तो इससे आपके शरीर का रक्तसंचार बेहतर होने लगता है और इसके साथ ही डायबिटीज व दिल से जुडी हुई समस्याओं से भी आपको राहत मिलती है।

फंगस इन्फेक्शन से राहत

यदि आप अधिक समय तक पानी में रहते हो तो आपको फंगस की समस्या हो सकती है। ऐसे में यदि आपके शरीर के किसी भी भाग में फंगस हो गया है तो आपको धूप में अवश्य बैठना चाहिए। क्योंकि इससे आपको आराम प्राप्त होगा। नमी से कीटाणुओं का संक्रमण रुक जाता है।

बढ़ते वजन को कंट्रोल करें

दिन के समय धूप में बैठना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इस दौरान आप अपने शरीर के बढ़ते हुए वजन को भी आसानी से कंट्रोल में कर सकते हैं। इस बात पर एक शोध में चर्चा हो चुकी है।

हड्डियों का विकास

जब आप धूप में बैठते हो तब आपको विटामिन डी की प्राप्ति होती है। इस बात को तो सभी अच्छे से जानते हैं कि विटामिन डी हड्डियों के विकास के लिए कितना फायदेमंद होता है। इसी के साथ जोड़ों में होने वाला दर्द भी धूप में बैठने से ठीक हो जाता है।

शरीर की अकडन का दूर होना

जब अप सूरज की धूप में बैठते हो तो इससे शरीर की अकडन दूर हो जाती है। जिससे आपकी कार्यक्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। इतना ही नहीं यदि आप अनिंद्रा से भी राहत पाना चाहते हो तो आपका धूप में बैठाना भी काफी फायदेमंद साबित होता है।

दर्द को दूर करने में सहायक

साल 2005 में किए गए एक शोध में सामने आया है कि जिन मरीजों को अच्छे से धूप में बैठाया गया उनके दर्द में 21 फीसदी फायदा हुआ और उनके दर्द को लेकर दवाई पर खर्चा भी कम हुआ। हलाकि इसमें यह बात भी सामने आई है कि ग्लास और खिड़की से आई हुई धूप इतनी फायदेमंद नहीं होती। वहीं बताया गया है कि धूप में बैठने से दर्द में कमी आती है।

तनाव को मुक्त करें

जब आपको नींद की समस्या हो तब आपको प्रतिदिन कुछ समय के लिए धूप में बैठना चाहिए। इससे आपका दिमाग तनाव से मुक्त हो जाता है साथ ही आपको रात के समय अच्छी नींद भी आती है। अच्छी नींद के लिए यह एक रामबाण उपाय है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।