सर्दियों में ब्यूटी टिप्स

जाने सर्दियों में ब्यूटी टिप्स ताकि आपकी त्वचा रहे निखरी और स्वस्थ, आप सर्दियों में दिखें आकर्षक और रूखी त्वचा से मिले छुटकारा

सर्दी का मौसम आते ही अक्सर त्वचा रुखी और बेजान होने लगती है। सर्द हवाओं से प्रभावित होकर हमारी स्किन सिकुड़ने लगती है। जिसके कारण त्वचा पर पतली पतली लकीरे आ जाती है। उम्र के साथ यह पतली लकीरे झुरियों में परिवर्तित हो जाती है।

सर्दियों के मौसम में हर कोई अपनी त्वचा की देखभाल करना चाहता है। लेकिन बात यह आती है कि घर के बाहर और घर के अंदर ब्लोअर की गर्मी के बीच आखिर त्वचा को किस प्रकार मुलायम और आकर्षक बनाये। आज इसी बात को लेकर हम आपको सर्दियों में ब्यूटी टिप्स के बारे में जानकारी देंगें। इसको पढ़कर आप अपनि त्वचा को सर्दियों में मुलायम अवश्य रख सकोगें।

सर्दियों में ब्यूटी टिप्स

1. स्किन को माइश्च्राइजर की अधिक आवश्यकता

सर्दियों के दिनों माइश्च्राइजर की अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि सर्दियों के दिनों में ठंडी और खुश्क हवाएं त्वचा में मौजूद पानी और तेल का स्तर काफी कम कर देती है। जिससे चेहरे और खुले अंगों पर झुर्रियां पड़ने लगती है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप प्योर क्रीम क्लींजर के साथ अपना चेहरा धोएं।

फोमिंग फार्मूला वाले क्लींजर की तुलना में यह फेस को कम ड्राई करता है। सर्दियों में सुबह के समय कभी भी क्लींजर से चेहरा नहीं धोना चाहिए। इसके स्थान पर माइश्च्राइजर में थोडा सा गुनगुना पानी मिला के चेहरे पर लगाएं और टिश्यु से एक्स्ट्रा क्रीम पोंछ दें।

2. अधिक गर्म पानी के साथ न नहाएं

 

सर्दियों में अधिक गर्म पानी के साथ नहीं नहाना चाहिए। क्योंकि अधिक गर्म पानी स्किन को ड्राई करता है। इसके स्थान पर हल्के गुनगुने पानी की कुछ बूंदों को बेबी आयल या ऑलिव आयल में डाल सके हो। इससे आपकी त्वचा की शुष्कता खत्म हो जाती है और आपकी त्वचा मुलायम बनी रहती है।

3. हर्बल एक्सफोलिएशन

सर्दियों के दिनों में आपको चाहिए कि आप अपने चेहरे हो एक बार बारीक ग्रेन्यूल्स युक्त स्क्रब के साथ धोएं। इससे आपके चेहरे की त्वचा डेड सेल्स से मुक्त रहती है। इसका प्रयोग करके आपकी स्किन सॉफ्ट और स्मूथ दिखाई देती है।

आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि एक्सफोलिएशन क्रीम में इतने कड़े और दरदरे दाने नहीं होने चाहिए। इससे आपका चेहरा छिल सकता है। चेहरे से भूरे या काले दागों को हटाने के लिए किसी ख़ास स्क्रब की जगह पर लैकटिव एसिड या एवोकैड़ो या फिर स्ट्राबेरी युक्त माइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हो।

4. टी मास्क का इस्तेमाल

सर्दियों के दिनों में अक्सर ज्यादा ठंडी हवाओं से गाल फटने के कारण लाल होने लगते हैं। महिलाएं लाल गाल को बढ़िया संकेत मानती है। लेकिन  ऐसा हमेशा नहीं होता। इस समस्या से निजात पाने के लिए कैमोमाइल टी को उबाले और ठंडा करने के बाद इसे फ्रिज में रख दें।

इस पानी में छोटा धुला हुआ तौलिया डूबिये और निचोड़ दें। फिर इसको अपने चेहरे पर तब तक रखें। जब तक कपड़ा अपने सामन्य ताप में न आ जाएँ। इस प्रकार करने से चेहरे की लालिमा दूर हो जाएगी।

5. स्वीट एनर्जी की आवश्यकता

आपको सर्दियों में अपनी डाइट से मीठा निकलने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि मीठे से ग्लूकोज मिलता है। ग्लूकोज का सेवन करके दिमाग फुर्तीला रहता है जब आप सर्दियों में इसका सेवन करते हो। तब आपको सुस्ती महसूस नहीं होती और थकान भी कम लगती है।

6. नेक पर क्रीम लगाएं

कुछ महिलाएं अपनी नेक पर क्रीम लगाना जरूरी नहीं समझती। इसका नतीजा यह न निकलता है कि उनकी गर्दन और चेहरे में अंतर दिखाई देता है और झुरियां भी जल्दी पड़ने लगती है। एक्सपर्ट का मानना है कि गर्दन की त्वचा चेहरे की त्वचा से ज्यादा सेंसटिव होती है। इसलिए ब्लीच क्रीम या फेस पैक को गर्दन पर चेहरे की तुलना में कम देर तक लगाया जाता है।

7. पर्याप्त मात्रा में नींद

जाने नींद ज्यादा आने के कारण और कैसे रहें अपनी सेहत को लेकर सतर्क क्यूंकि नींद का सेहत से गहरा नाता है, reasons of more sleep in hindi

सोने से सौन्दर्य का गहरा रिश्ता होता है अच्छी नींद खुबसुरत त्वचा के लिए बहुत आवश्यक होती है जैसे ही आप सोते हो त्वचा की कोशिकाएं खुदबखुद रिपेयर होती है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता है। चेहरे पर लगी हुई नाइट क्रीम त्वचा में गहराई तक पहुंच कर असर करती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।