सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे

जाने लहसुन खाने के फायदे खासकर सर्दियों में क्यूंकि यह आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है, Garlic health benefits in hindi

आज हम सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे के बारे में बात करेंगें। लहसुन का सेवन देखा जाएं तो आप बारह महीने तक इसका सेवन कर सकते हो। यह सेहत के लिए लाभकारी ही सिद्द होता है क्योंकि लहसुन औषधीय गुणों से भरपूर होता है। जिसके बारे में शायद बहुत ही कम लेगों को पता होगा। सर्दियों के दिनों में लहसुन के एक कली का सेवन करने से सेहत को बहुत लाभ प्राप्त होता है।

लहसुन में प्रोटीन 6.3 प्रतिशत, वसा 0.1 प्रतिशत, कार्बोनेट 21 प्रतिशत, खनिज पदार्थ 1 प्रतिशत, चूना 0.3 प्रतिशत तथा लोहा 1.3 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम होता है। इसके इलावा इसमें विटामिन ए, बी, सी एंव सल्फ्युरिन एसिड की भी बिशेष मात्रा पाई जाती है। यही कारण है कि सर्दियों में लहसुन खाने के अनेक फायदे होते हैं।

लहसुन का सेवन करने से शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है साथ ही लहसुन में अलिसिन नामक एंटी बायटिक पाया जाता है जो आपके शरीर को बहुत से रोगों से बचाता है। कोलेस्ट्रोल और डायबिटीज में लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है। तो चलिए जानते हैं सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे क्या क्या होते हैं।

सर्दियों में लहसुन खाने के फायदे

1. रक्त की कमी को पूरा करें

जिनके शरीर में रक्त की कमी होती है उन्हें लहसुन का सेवन अवश्य करना चाहिए। इसमें पर्याप्त मात्रा में लोह तत्व होते हैं जो रक्त निर्माण में बहुत अधिक सहायक होते हैं। लहसुन में पाया जाने वाला विटामिन सी स्कर्वी रोग से भी बचाता है

2. कोलेस्ट्रोल से निजात

जो लोग कोलेस्ट्रोल से समस्या से परेशान है उन्हें नियमित रूप से लहसुन का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह उन लोगों के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। लहसुन में एंटी क्लाटिंग गुण भी पाए जाते हैं जो खून को पतला करने में मदद करते हैं और शरीर में खून के थक्के बनने से रोकते हैं। अत: जब भी चोट लग जाती है तब आपको खून बहने का डर नहीं होता।

3. दिल को करें सुरक्षित

लहसुन का सेवन दिल को सुरक्षित बनाएं रखने में मदद करता है और हार्ट अटैक और एथ्रेरोस्लेरोसिस से होने वाली दिक्कतों से भी आपको बचाता है। लहसुन में दिल को सुरक्षित बनाएं रखने वाले तत्व मौजूद होते हैं।

जिसके सेवन से दिल स्वस्थ बना रहता है उम्र बढने के साथ साथ धमनियां खिचाव करने की क्षमता को खो देती है। लेकिन जब आप लहसुन का सेवन करते हो तब यह इसे कम करता है और दिल को ऑक्सीजन रेडिकल्स के प्रभाव से बचाता है। जिसकी वजह से एथ्रेरोस्लेरोसिस की दिक्कत खत्म हो जाती है। गुर्दों को स्वस्थ रखने के वैदिक उपाय

4. वजन को कम करें

लहसुन का नियमित सेवन करने से आप अपने वजन को आसानी से कम कर सकते हो। क्योंकि इसमें हमारे शरीर में बनने वाली वसा कोशिकाओं को विनियमित करने की क्षमता है।

जिससे आपका वजन आसानी से घट जाता है। कच्चे लहसुन को लाल मिर्च के साथ चटनी बनाकर नियमित रूप से खाने से आप अपने वजन पर आसानी से कंटोल पा सकते हैं।

5. सर्दी जुकाम से राहत दिलाएं

सर्दियों के मौसम में या बदलते हुए मौसम में आप सर्दी जुकाम से परेशान तो जरुर होते हैं। इस परेशनी से बचने के लिए आप लहसुन का प्रयोग कर सकते हो।

इसके लिए आप नींबू और लहसुन का प्रयोग कर सकते हो। इससे शरीर में पैदा होने वाले विषैले पदार्थो से छुटकारा मिलता है। इसके लिए एक नींबू लें और उसे दो हिस्सों में काट लें और एक गिलास में निचोड़ लें बाद में गर्म पानी और लहसुन मिलाकर इसे पी लें।

6. एलर्जी में लाभकारी

अगर आप एलर्जी से परेशान है तब आपको लहसुन का सेवन करना चाहिए। इसके लिए आपको लहसुन की एक कली को पानी के साथ निगल लें और साथ ही इसका इस्तेमाल आप अपने भोजन में भी करें।

 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।