सर्दी जुकाम होने पर क्या करना चाहिए

सर्दी जुकाम होने पर क्या करना चाहिए और क्या खाना चाहिए ताकि आप हो सकें जल्दी स्वस्थ और तंदुरुस्त, cold home remedies in hindi

सर्दी जुकाम होने की कोई मुख्य वजह नहीं होती यह अधिकत वायरल इन्फेक्शन के कारण हो जाता है। यह इन्फेक्शन हवा के जरिये फैलता है। असल में जब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता वायरस को नष्ट करने के लिए सघर्ष करती है तभी उसके परिणामस्वरूप सर्दी जुकाम, सिरदर्द और जुकाम जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं।

जब भी मौसम बदलता है तब भी सर्दी जुकाम जैसी समस्या अक्सर सामने आती है। आज हम बात करेंगें सर्दी जुकाम होने पर क्या करना चाहिए। सर्दी जुकाम भले ही एक आम समस्या हो लेकिन इसमें अपने खान पान पर विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

यदि आप को सर्दी जुकाम है या आपके घर में रहने वाले किसी व्यक्ति को सर्दी है तब आपको अपनी या उसकी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में आपको चाहिए कि आप घर में जो भी खाना बना रहे हैं उसमें बड़ी इलाइची, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, तेजपत्ता और अदरक जैसे गर्म मसालों का इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में करें।

क्योंकि इन मसालों में सर्दी जुकाम को ठीक करने की क्षमता बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसके इलावा आप अपने भोजन में कुछ सूप भी ले सकते हैं जैसे हॉट एंड सार वेजटेबल सूप, फिश सूप और मिनिस्ट्रोनी सूप। आइये विस्तार से जानते हैं सर्दी जुकाम होने पर क्या खाना चाहिए

सर्दी जुकाम होने पर क्या करना चाहिए

1. तुलसी पत्ता और अदरक

तुलसी और अदरक दोनों ही सर्दी जुकाम के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। जब आप इसका सेवन करते है तब आपको तुरंत ही राहत मिल जाती है। इसका प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच से सात पत्तियों को डाल दें और साथ ही उसमें अदरक की एक टुकड़ी भी डाल दें।

कुछ समय तक इसे उबलने दें। जब यह पानी आधा रह जाएँ तब इको छान कर धीरे धीरे करके पी लें। यह बूढों के साथ साथ बच्चों को भी सर्दी से राहत दिलाता है।

2. अदरक और शहद का प्रयोग

सर्दी जुकाम होने पर अदरक और शहद का प्रयोग करना चाहिए। यह लंबे समय से चलता आ रहा एक घरेलू उपाय है। सुबह शाम अदरक के साथ शहद चूसने से बहुत फायदा प्राप्त होता है।

3. नमक के गरारे

नाक बंद और गले में खराश होने पर गर्म पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर गरारे करें। इससे आपका बंद गला खुल जायेगा साथ ही विषाणु का प्रकोप भी कम हो जाता है। नमक वाले पानी – साल्ट वाटर से नहाने के फायदे

4. हींग और काली मिर्च का प्रयोग

तीन से चार काली मिर्च को अच्छे से पीस कर उसमें थोड़ी सी हींग मिला लें। साथ ही इसमें थोड़ा सा गुड भी मिला लें। फिर इस मिश्रण की छोटी छोटी गोलियां बना कर नियमित रूप से सुबह शाम इसका सेवन करें। आपको इससे फायदा प्राप्त होगा।

5. जयफल और दालचीनी का प्रयोग

सर्दी जुकाम में जयफल और दालचीनी एक रामबाण की तरह काम करते हैं। इसके लिए जायफल और दालचीनी को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें और इसका सेवन दिन में दो बार करें। आपको इससे बहुत फायदा प्राप्त होगा।

6. अजवाइन का सेवन

अजवाइन गैस और मोटापे को ही कम नहीं करती बल्कि सर्दी जुकाम को भी ठीक करने में सहायक होती है। जब आप गुनगुने पानी के साथ अजवाइन का सेवन सुबह शाम करते हो तब आपको इस बीमारी से राहत मिल जाती है।

7. काली मिर्च, इलाइची, दालचीनी और जीरे का उपयोग

यदि आप नाक बंद हो गया है और आपको साँस लेने में दिक्कत हो रही है। तब आपको काली मिर्च, इलाइची, दालचीनी और जीरे की बराबर लेकर एक सूती कपड़े में बाधनी चाहिए और उस मिश्रण को बार बार सूंघना चाहिए। इससे आपको छींक आना बंध हो जाएगी साथ ही आपका बंद नाक भी खुल जायेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।