अलग अलग सलाद और उसके फायदे सेहत के लिए

जाने कौन कौन से सलाद खाने चाइये और उसके फायदे सेहत के लिए ताकि आप हमेशा रहें फिट और तंदुरुस्त, salad health benefits in hindi

सलाद विभिन्न प्रकार के खानों में से एक होता है। जब भी सलाद को खाने के साथ लिया जाता है तब खाना ओर भी बेहतर हो जाता है। सलाद के बिना तो खाना वैसे से अधूरा और फीका लगता है। सलाद में आप हरी और पत्तेदार सब्जियों वाला सलाद, पास्ता सलाद, अंडे, फलिया, फल आदि को शामिल कर सकते हो।

सलाद हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता हैं क्योंकि सलाद से हमें कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। अगर हम ताजे सलाद का सेवन करते हैं तो इससे हमारी पाचन शक्ति ठीक रहती है और साथ ही यह हमारे वजन को कम करने में मदद करता है। हम अपने खाने में तरह तरह के सलाद ले सकते हैं जो कुछ इस प्रकार से हैं –

अलग अलग तरह के सलाद

ग्रीन सलाद

ग्रीन सलाद को हम गार्डन सलाद के नाम से भी जानते हैं। इसमे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पता गोभी, खीरा, मिर्च आदि इस में आता है। यह विटामिन बी -12 का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। इसमे कुछ ऐसे रसायन होते हैं जिसमे हमारी थकावट दूर होती है और साथ ही हमारा मुंड फ्रेश रहता है।

बैजिटेब्ल सलाद

सलाद में जब हम  हरे रंग की सब्जियों के साथ साथ दुसरे रंगो की सब्जियां जैसे खीरा, मिर्च, मूली, गाजर, मशरूम, प्याज, टमाटर का इस्तेमाल करते हैं तो इसे हम बैजिटेब्ल सलाद कहते हैं। इसके इलावा हम बैजिटेब्ल सलाद अंडा और पनीर भी शामिल कर सकते हैं।

डिनर सलाद

रात को जो सलाद हम खाते हैं उसे मेंन कोर्स सलाद भी कहते हैं। इसमें गिल्ड, फ्राइड  चिकन और सी फ्रूड भी शामिल होते हैं। इसके इलावा हम हरी सब्जियों का इस्तेमाल भी रात के सलाद में करते हैं। आप फ्राइड चिकन की जगह पर अगर ग्रिल्ड चिकन का इस्तेमाल भी कर सकते हो।

फ्रूट सलाद

फ्रूट सलाद में विभिन्न विभिन्न के फल आते हैं। इसको हम मेसिडोनिया के नाम से भी जानते हैं। इनमे पोषक तत्व भरपूर होता है जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं।

डेजर्ट सलाद

डेजर्ट सलाद वो सलाद होता है जिसमे किसी प्रकार की कोई सब्जी का इस्तेमाल नही होता जिसमे सूखे मेवे शामिल होते हैं। इसमे लीची, स्ट्राबेरी, खजूर आदि शामिल होता है। यदि आप कुछ मीठा खाना चाहते हो तो आप इस सलाद का सेवन कर सकते हो।

स्प्राउडेट सलाद

इस सलाद में हम मूग, चना, मोठ का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप इसे और भी स्वदिष्ट बनाना चाहते हो तो आप इस में अपनी मन पसंद सब्जियों को भी मिला सकते हो।

सलाद क्यों खाते हैं ?

अक्सर बात आती है कि सिंपल खाना खा लो सलाद को क्यों खाएं। हम आप को बताते है कि सलाद खाने से हम स्वास्थ्य रहते हैं और कई तरह की बीमारियों से हम बचे रहते हैं जैसे कि :-

सलाद खाने के फायदे सेहत के लिए

कैलोरी को कम करने के लिए

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो आप को सलाद खाना चाहिए। जब भी हमे  वजन कम करना होता है तो बात आती है कि खाना कम खाओ लेकिन सलाद के मामले में यह बिल्कुल उल्ट है आप अपना वजन कम करना चाहते हो तो आप को सलाद अधिक मात्रा में खाना चाहिए। इसमे कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें मौजूद फाइबर भूख को शांत रखने में मदद करते हैं। जिससे हमारा पेट भरा भरा रहता है।

अगर आप कुछ समय के लिए जीना चाहते हो तो आप को फल और कच्ची सब्जियों का सलाद पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में एंटीआक्सीडेंट होते हैं। जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में हमारी मदद करते हैं।

प्राकतिक रूप में सेवन

हम फल और सब्जियों का सेवन प्राकतिक रूप में करते हैं। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और कच्ची सब्जी खाने से हमारे शरीर को एजांइन मिलते हैं। सलाद का सेवन  करने से हमारे शरीर के पोषक तत्व सूखने लगते है और यह जितने सूखते हैं, उतना ही हमारा शरीर स्वास्थ्य रहता है।

रक्त संचार

सलाद खाने से हमारे रक्त का संचार बढ़ता है। सलाद का सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिल मिलते हैं।

फाइबर प्राप्त करने के लिए

फाइबर की जरूरत महिलाओ और पुरषो दोनों को ही हर दिन होती है। सलाद में फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण यह एक अच्छा स्त्रोत है। इसका सेवन करने से शरीर में कोलोस्टोल की मात्रा कम होती है साथ में यह हमारी पाचन शक्ति को ठीक रखने में हमारी मदद करता है। इसका सेवन करने से हमे दिल की बिमारिय नही होती है। हम कैंसर जैसी खातक बीमारियों से बचे रहते हैं।

खाना अच्छे से खाना

जब भी हम खाना खाते हैं तो हमेशा ही टाल मटोल करते हैं लेकिन जब हम अपने खाने में सलाद का इस्तेमाल करते है तो हम अपना खाना अच्छे से और अधिक मात्रा में खाते हैं।

सलाद खाने के लिए सावधानियां

सलाद खाने से हम कई तरह की शारीरिक परेशानियों से तो बचते ही है। लेकिन अगर हम इसे सही तरीके से धो कर नही खाते  तो हमे इंफेक्शन भी हो सकता है। सुबह और शाम को जितना हो सके उतना सलाद खा लेना चाहिए लेकिन रात को सलाद की मात्रा कम रखनी चाहिए। क्योंकि रात को सलाद लेने से गैस हो सकती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।