प्याज के छिलके के फायदे

Pyaz ke chilke ke fayde

आज हम प्याज के छिलके के फायदे में बात करेंगें। जी हाँ प्याज के छिलके आप को यह जानकर अवश्य हैरानी होगी कि प्याज के छिलके हमारे लिए कितने फायदेमंद होते हैं। लेकिन अक्सर लोग प्याज का तो इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन प्याज के छिलकों को फेंक देते हैं।

यह भी एक सच्चाई हैं कि प्याज के छिलकों को सीधे नहीं खाना चाहिए। लेकिन आप चाहे तो इसका दूसरा तरीका अपना कर इसका स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं। प्याज के छिलके आपके लिए कितने फायदेमंद साबित हो सकते हैं आप इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकते।

प्याज के छिलके स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं जैसे बालों के लिए, गला खराब, इन्फेक्शन, कोलेस्ट्रोल को कम करने के साथ ही आपको कैंसर जैसी घातक बीमारी से भी बचाते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं प्याज के छिलके के फायदे के बारे में।

बालों के लिए फायदेमंद

प्याज के छिलके के फायदे में एक फायदा यह है कि यह छिलके बालों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका प्रयोग बालों पर करने से पहले बालों को अच्छे से धोएं बाद में छिलके वाला पानी बालों को लगा लें और कुछ समय तक इसे लगा रहने दें। इस प्रकार करने से आपके बाल सुंदर, मुलायम और चमकदार हो जाते हैं साथ ही आपके बालों को रुसी से भी निजात मिलती है।

कैंसर से बचाव

प्याज के छिलके के इस्तेमाल से आपको कैंसर जैसी घातक बिमारी से भी बच सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें। आप इसकी चाय बना सकते हैं। प्रतिदिन सोने से पहले इस चाय का सेवन करें प्याज के छिलकों में एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इन्फ्लेमेट्री गुणों की मात्रा अधिक होती है। इसके इलावा इसमें पाया जाने वाला क्वेरसेटिन नामक एंजाइम कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है।

गला खराब होने पर

अक्सर मौसम के बदलाव के कारण गला खराब होने लगता है। ऐसी स्तिथि में आपको चाहिए कि प्याज के छिलकों को पानी में उबाल लें और इसका सेवन करें। इससे आपको आराम का एहसास होगा गले की समस्या को दूर करने के लिए प्याज की अनोखी चाय बेहद लाभकारी होती है।

कोलेस्ट्रोल के लेवल को कम करने में सहायक

प्याज के छिलके का फायदा यह है कि इनसे कोलेस्ट्रोल लेवल को कम किया जा सकता है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको प्याज के छिलकों को रात भर के लिए पानी में भिगो कर रखना होता है और प्रतिदिन उस पानी का सेवन करना होता है। यदि आपको प्याज के छिलके का पानी अच्छा न लग रहा हो तो आप उसमें चीनी या शहद मिला सकते हैं।

चेहरे के दाग धब्बे दूर करें

अक्सर धूल, धूप और प्रदुषण के कारण चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप इनसे छुटकारा पाना चाहते है तो प्याज के रस में हल्दी मिला कर चेहरे पर लगाएं। इससे कुछ ही समय में आपका चेहरा एक दम से साफ़ हो जायेगा और आपका चेहरा चमकने लगेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।