कद्दू के रस के फायदे

सब्जी व फलों का निचोड़ रस कहलाता है। जिसे हम जूस कहते हैं। कद्दू का रस भी हमारे शरीर के लिए बेहद पोषक होता है। इसके रस के बहुत फायदे होते हैं। साधारण सा दिखने वाला कद्दू बेहद असाधारण कार्य करता है। कद्दू की सब्जी से ज्यादा फायदा हमें इसका जूस देता है। नियमित रूप से यदि आप इसका सेवन करते हो तो कभी भी शरीर को जानलेवा बीमारियां नहीं लगेगीं। क्योंकि कद्दू का रस शरीर को अंदर से इतना मजबूत बना देता है जिससे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। 

कद्दू के रस के क्या-क्या फायदें आपके लिए यह भी जानना जरूरी है।

कद्दू का रस कैसे बनाएं

सामाग्री

250 ग्राम चीनी।

एक किलो कद्दू।

एक नींबू और,

दो लीटर पानी। 

आप सीधा कद्दू का रस नहीं पी सकते हैं। इसको बनाने के लिए कद्दू के रस में पीसी हुई दालचीनी, नींबू क रस, या सेब का रस भी मिलाकर सेवन कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में तो आप इसमें बर्फ भी मिला सकते हैं। 

खून की गंदगी को निकालना

कद्दू का रस पीने से खून साफ होता है। खून साफ न होने से शरीर में कई तरह के रोग लगने लगते हैं इसमें सबसे पहला है त्वचा सबंधी रोग जिसकी वजह से शरीर में फोड़े व फुंसी और चकते दिखने लगते हैं। यदि कद्दू का रस का सेवन किया जाए तो यह खून को साफ करता है और आपके रोग ठीक होने लगते हैं।

किडनी और लिवर की समस्या में 

पथरी की समस्या से परेशान लोगों के लिए कद्दू का जूस दिन में तीन बार आधा गिलास पीएं। किडनी की परेशानी भी इस जूस को पीने से ठीक होने लगती है।

गंदगी बाहर निकाल देता है

कद्दू का जूस पीने से शरीर के अंदर की गंदगी और विषैले पदार्थ पेशाब की जरिए बाहर निकल जाते  है। ये रस पेट के अल्सर को भी ठीक करने में सहायक है।

ब्लड पे्रशर को  सामान्य करे 

कद्दू का रस पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो जाती है। कद्दू में पेक्टिन गंदे कोलेस्ट्राल को कम करता है और ब्लड प्रेशर को सामान्य रखता है।

पेट साफ करना

अधिकतर बीमारियां हमें पेट की गंदगी से होती है। यदि पेट साफ नहीं है तो शरीर को रोग आसानी से लग जाते हैं। ऐसे में कद्दू का रस जरूर पीएं। 

पाचन शक्ति के लिए

कई बार कुछ लोगों की शिकायत रहती है कि वे जो भी खाते हैं वह शरीर को नहीं लगता है। और खाना ठीक से पचता भी नहीं है। तो इस समस्या का समाधान है कद्दू का जूस पीना। कद्दू का रस पाचन शक्ति को बढ़ा देता है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

दिल के रोगों के लिए

दिल से सबंधित बीमारियों जैसे हार्ट अटैक आदि गंभीर रोगों के लिए कद्दू का रस बेहद लाभदायक है। दिल की सेहत को मजबूत बनाता है कद्दू का रस। कद्दू का रस फायदेमंद होता है। इसलिए इसका सेवन करने से आपको बीमारियां नहीं लगेंगी। इसलिए कद्दू के रस का सेवन जरूर करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।