पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ए पाएं पीले रंग की सब्जियों से

रंगों का सेहत पर गहरा प्रभाव पड़ता है। हर रंग का फायदा शरीर को मिलता है। हम बात कर रहे हैं पीले रंग के फल और सब्जीयों की जिनसे आपको मिल सकते हैं ढे़र सारे फायदे। पीले रंग के फलों और सब्जीयों में पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन ए पाया जाता है। जो हमारे शरीर के ब्लडप्रेशर को नियंत्रित करते हैं। साथ ही साथ पीले रंग के फल और सब्जियां बालों में चमक और चेहरा को कोमल बनाती हैं। आइये जानते हैं और क्या-क्या फायदे मिलते हैं इनसे।

 

पीले रंग की सब्जियों और फलों के फायदे

पीले रंग का कद्दू 

पीले रंग के कद्दू में बहुत गुण होते हैं। यह कोलेस्ट्रोल को बढ़ने से रोक देता है। दिल के मरीजों के लिए पीला कद्दू बहुत फायदेमंद होता है।  यह पेट संबंधी सारी दिक्कतों को दूर करता है। पीले कद्दू में पौष्टिकता अधिक होती है इसलिए इसका सेवन जरूर करें।

 

पपीते का सेवन

पपीता पीले फलों में आता है। पपीता खाने से पेट के सारे रोग ठीक हो जाते हैं। पपीता आपकी आंखों की रोशनी को तेज करता है। हृदय घात के रोगियों के लिए पपीता बहुत ही लाभदायक होता है।

 

पीली शिमला मिर्च

पीली शिमला मिर्च में कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है। साथ ही साथ पीली शिमला मिर्च विटामिन ए और सी का भी अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से वजन कम होता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। पीली शिमला मिर्च में कैलोरी नहीं होती है।

 

केला

केला खाने से पेशाब की जलन और पेट की कब्ज खत्म होती है। नियमित केला खाने से त्वचा में निखार आता है। पथरी की समस्या में केला बेहद महत्वपूर्ण फायदा देता है।

विटामिन डी के फायदे

आम 

पीले फल में आम भी बेहद फायदेमंद होता है। आम में विटामिन सी और फाइबर के अलावा पेक्टिन होता है जो खून को बढ़ाता है। आम के सेवन से किडनी की दिक्कत दूर होती है। चेहरे को बेदाग और सुंदर बनाता है आम। आम आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।