आयली त्वचा – इन चीजों से परहेज करें

आयली त्वचा से बचने के लिए आप तरह-तरह की क्रीम व लोशन का इस्तेमाल करते होगें। यदि आप भी आयली स्किन की चिपचिपाहट से परेशान हैं तो इसकी मुख्य वजह है आपके खान पान में ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना जो आपकी त्वचा को आयली बनाने का काम करती हैं। इसलिए आपको इन बातों का मालूम होना बेहद जरूरी है जिनसे परहेज करके आप आयली त्वचा से राहत पा सकते हैं। 

मैदा व कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें

आयली त्वचा से बचने के लिए आप सेरल, ब्रेड, पास्ता के अलावा मैदे से बनी हर एक चीज से परहेज करें। क्योंकि इनमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स मौजूद होता है जो त्वचा को आयली बनाता है।

तेल वाली चीजें 

आयली त्वचा का मुख्य कारण आपके द्वारा जंक फूड्स का अधिक इस्तेमाल करना। तेल व फ्राइड चीजों को खाने से आपकी त्वचा में आयलीपन अधिक आता है। इसलिए जितना हो सके तेल युक्त चीजों को कम से कम ही इस्तेमाल करें।

रेड मीट 

रेड मीट में भी जंक फूड्स की तरह सैचुरेटेडिट फैट मौजूद होता है जिसकी वजह से आपकी त्वचा से तेल निकलने लगता है और फिर पिंपल आदि होने लगते हैं। इसलिए रेड मीट का सेवन करना भी बंद कर दें। इसकी जगह आप अंडा खा सकते हैं।

डेयरी की चीजें

डेयरी प्राडक्ट के इस्तेमाल से भी चेहरे पर तेल अधिक निकलता है। अधिकतर लोगों को इस बात का पता नहीं होता है कि डेयरी प्राडक्टस आपके चेहरे के रोम छिद्रों को बंद कर देता है जिस वजह से आपकी त्वचा और अधिक चिपचिपी बनती है।

ड्रिंक्स व पैकट वाली चीजें

अधिक से अधिक मात्रा में सोड़ा, कोल्ड ड्रिंक्स, कैंडी, और पैकट में रखा हुआ जूस व मीठी चीजों को इस्तेमाल करना भी त्वचा को आयली बनाता हैं ।

कुछ महीनों तक यदि आप इन सभी चीजों से परहेज करेगें तो आप आयली त्वचा से छुटकारा पा सकते हैं। 

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।