नेचुरल हेयर कंडीशनर- कैसे करें बालों को कंडीशन

हर किसी की यहीं चाहत है कि वो सुंदर हो इतना ही नहीं सुन्दरता के साथ साथ उसके बाल भी शाइन करने चाहिए। यहीं कारण है कि वो शैम्पू के बाद कंडीशनर अपने बालों पर लगाते हैं। जिससे उनके बाल शाइन करते हैं लेकिन बाजार में उपलब्ध कंडिशनर में कई तरह के कैमिकल पाएं जाते हैं। जिससे आपके बाल खराब हो सकते हैं। अगर आप शेम्पू के बाद कंडिशनर करते ही हो तो क्यों न कुछ नेचुरल चीजों पर थोडा भरोसा कर लें।

आप नेचुरल कंडीशनर को नेचुरल चीजों के द्वारा ही तैयार कर सकते हैं जब नेचरल कंडिशनर आप अपने बालों पर लगाते है तो यह बालों के अंदर जाकर कंडीशन करता है और साथ में जितना भी रूखापन या डैमेज होता है, उसे भी दूर करता है। आइये विस्तार से जानते है नेचुरल हेयर कंडिशनर कैसे करें बालों को कंडीशन के बारे में।

नेचुरल हेयर कंडीशनर – केला, शहद और जैतून का तेल

केले में पोटेशियम पाया जाता है जो बालों को टूटने से रोकता है। शहद सिर के अंदर माइस्चराइजर को रिस्टोर करने में मदद करता है साथ ही जैतून के तेल फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो सिर और बालों को नरिश करता है। इससे आपके बाल स्मूथ और मुलायम बनते हैं।

सामग्री

  • पका केला    1
  • शहद        2 चम्मच
  • ओलिव आयल   3 चम्मच

नेचुरल हेयर कंडीशनर बनाने की विधि

सबसे पहले सभी सामग्रियों को मिक्सर में डाल कर ब्लेड के लें और स्मूथ पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर मास्क की तरह लगा कर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से अपने बालों को धो लें और बाद में हल्का शेम्पू कर लें। इसको हफ्ते में एक बार जरुर करें।

अंडा, दही और मेयोनीज

अंडे में मौजूद प्रोटीन, विटामिन और फैटी एसिड बालों की सेहत के लिए अच्छा होता है। अंडे से बालों की ड्रायनेस मिटती है और बाल मजबूत बनते हैं। साथ ही दही में लैक्टिक एसिड होता है जो बालों को हाइड्रेट रखता है।

सामग्री

  • अंडा         1
  • दही          1 कप
  • मायोनीज      आधा कप

बनाने की विधि

कंडीशनर बनाने के लिए एक कटोरी में सभी सामग्रियों को मिक्स कर लें और फिर इसे अपने बालों पर लगाएं। इसको बालों की जड़ों से लेकर बालों के टिप तक लगाएं। इसे सिर पर कम से कम 35 से 40 मिनट तक छोड़ दें बाद में इसे पानी के साथ धो लें। फिर बालों को शैम्पू लगा कर धोएं। इसको हफ्ते में दो बार करें। आपको अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

नारियल तेल और शहद का कंडीशनर

नारियल के तेल में मध्यम श्रंखला वाले फैटी एसिड होते हैं और यह बालों की गहराई में प्रवेश करते हैं। यह बालों की खोई हुई चमक को वापिस लाने में मदद करते हैं साथ ही दो मुंहे बालों से भी छुटकारा दिलाते हैं।

कंडीशनर बनाने की सामग्री

  • नारियल तेल    4 बड़े चम्मच
  • शहद           2 बड़े चम्मच

बनाने की विधि

एक कटोरी में नारियल तेल और शहद को डाल कर अच्छे से मिक्स कर लें। एक कटोरी में एक पानी करके रख लें अब पेस्ट वाली कटोरी को इसके ऊपर रखें और बालों पर पेस्ट लगाएं। पेस्ट लगाते समय आपके बाल गीले होने चाहिए। इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे तक लगा रहने दें बाद में पानी के साथ अपने बाल साफ़ कर लें। इसको हफ्ते में दो बार जरुर करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।