नाखून की देखभाल – क्यों होते है नाखून पीले

home-remedies-for-yellow-nails-infaction-and-diseases-in-hindi

जिस तरह से हम चेहरे व शरीर के अन्य भागों को साफ सुतरा रखते हैं ठीह वैसे ही हमें अपने नाखूनों की साफ सफाई पर भी ध्यान देना चाहिए। नाखूनों की ठीक तरह से देखभाल ना करना खतरनाक हो सकता है। आइये जानते हैं नाखूनों के पीले होने के कारण और उसका घरेलू उपचार।

क्यों होते है नाखून पीले
नाखूनों का पीले होने की कई वजह होती है जैसे
अधिक नेल पेंट लगाना
फंगस से होने वाला संक्रमण
उंगली और नाखूनों के बीच में होने वाल संक्रमण।

इनमें से नाखूनों का पीला होने का सबसे प्रमुख कारण है अधिक मात्रा में नाखूनों  पर नेल पेंट लगना। जब आप उंगलियों पर नेल पेंट लगाते हो तब नाखूनों को हवा नहीं मिल पाती है और वे धीरे-धीरे पीले होने लग जाते हैं। आइये जानते हैं किस तरह से पीले नाखूनों की समस्या से बचा जा सकता है।

यदि आपके नाखून फंगस या संक्रमण की वजह से पीले हो रहे हैं तो आप  बिना देर किए अपने नाखूनों को चिकित्सक से दिखाएं। क्योंकि यह एक गंभीर बीमारी होने का संकेत होता है।

नाखूनों की उपर की परत और किनारों को नेलब्रश की मदद से साफ करें और रगड़ें भी।

आधा चम्मच जैतून के तेल में एक चम्मच संतरे या नींबू का रस और एक  कटोरी पानी को मिलाएं और इस पानी के घोल में अपने नाखूनों को दस मिनट तक डुबोकर रखें। इस उपाय को नियमित करने से आपको पीले नाखूनों से निजात मिलेगा।

नाखूनों पर हमेशा अच्छे स्तर की नेलपालिश ही लगाएं। वैसे तो इनमें भी कैमिकल होता है लेकिन बहुत ही कम मात्रा में। सस्ते नेलपाॅलिश में हानिकारक कैमिकल बहुत अधिक मात्रा में होते हैं।

टूटपेस्ट के इस्तेमाल से भी आप पीले रंग वाले नाखूनों से निजात पा सकते हो। इसके लिए आप किसी भी टूटपेस्ट से अपने नाखूनों के उपर स्क्रब करें। इस उपाय से आपके नाखून चमकीले और सफेद बनते हैं।
Read : नाखूनों की देखभाल – ऐसे करें नाखूनों को मजबूत
नाखूनों का पीलापन कैल्श्यिम की कमी की वजह से भी होता है। इसलिए आप अपनी डायट में दूध को शामिल करें। रोज एक से दाे गिलास दूध पीने का नियम बनाएं।

कभी भी आप नाखूनों पर डार्क यानि की गहरा रंग का इस्तेमाल ना करें। गहरे रंग जैसे कालाए हरा और लाल रंग आदि। ये रंग नाखूनों को नुकसान पहुंचाते हैं।

बेकिंग सोडा को एक कटोरे में रखें और उसमें नींबू के रस को अच्छे से निचोड़ दें। इसके बाद नेलब्रश के इस्तेमाल से इसे नाखूनों पर रगड़ें। एैसा करने से नाखूनों का पीलापन धीरे.धीरे खत्म हो जाएगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।