मूंगफली खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए

मूंगफली खाने के फायदे आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह होती है अच्छे गुणों से भरपूर और बहुत ही पौष्टिक, peanut health benefits in hindi

आज हम आपको मूंगफली खाने के फायदे के बारे में जानकारी देंगें। मूंगफली सेहत का खजाना होती है। इसके साथ ही यह वनस्पतिक प्रोटीन का सबसे अच्छा और सबसे सस्ता स्त्रोत माना जाता है। मूंगफली  आयरन, नियासिन, फोलेट, कैल्शियम और जिंक का भी अच्छा स्त्रोत होती है।

मूंगफली के थोड़े से दानों में 426 कैलोरीज, 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 17 ग्राम प्रोटीन और 35 ग्राम वसा की मात्रा पाई जाती है। इसमें विटामिन ई, के और बी 6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रोल कंट्रोल में रहता है। मूंगफली का सेवन करने से कई तरह के फायदे प्राप्त होते हैं जो मूंगफली का सेवन करने वाले लोगों को पता नहीं होते।

मूंगफली खाने में बहुत ही स्वाद होती है और साथ ही इससे कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ पहुँचाने के गुण भी पाएं जाते हैं। मूंगफली को आप कई तरह से प्रयोग में ला सकते हैं। मूंगफली से निकला हुआ तेल भी स्वाद और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है।

मूंगफली खाने के फायदे

मूंगफली खाने के फायदे बहुत ही होते हैं जैसे बेहतरीन त्वचा, अच्छे बाल, शुगर को नियंत्रण, वजन को कम करने, त्वचा के लालपन को कम करने आदि के लिए मूंगफली बहुत ही उपयोगी होती है। आइये विस्तार से जानते हैं मूंगफली खाने के फायदे के बारे में।

1. अच्छी त्वचा के लिए

मूंगफली में बादाम की तरह विटामिन A की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जब आप इसका सेवन करते हो तो आपको एक बेहतरीन त्वचा मिलत है। मूंगफली बढ़ती हुई उम्र, रंग में फीकापन जैसी समस्याओं से लड़ने के साथ साथ त्वचा में नमी बनाए रखती है। इसमें त्वचा, बाल, शरीर के अंदर के आर्गस और बाकी सभी हिस्सों को लाभ पहुँचाने वाले गुण भरपूर मात्रा में पाएं हो जाते हैं। मूंगफली का सेवन आप किसी भी समय कर सकते हैं।

2. वजन को कम करें

मूंगफली में पोटेशियम, मैग्नीज, कॉपर, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम और जिंक जैसे अतिआवश्यक मिनरल्स इसमें पाएं जाते हैं जो आपके शरीर में होने वाले विभिन्न प्रकार के फंक्शस के लिए बहुत ही आवश्यक होते हैं। इसके इलावा इसमें एक ख़ास गुण भी पाया जाता है जो महिलाएं एक हफ्ते में कम से कम दो बार मूंगफली का सेवन करती है। उनका बढ़ा हुआ वजन भी कम हो जाता है।

3. खांसी में उपयोगी

मूंगफली का सेवन गीली खांसी के लिए बहुत ही उपयोगी होती है। इसके नियमित सेवन से आमाशय और फेफड़ों को मजबूती मिलती है। यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाती है और साथ ही भूख न लगने की समस्या को भी दूर करने के लिए कारागार होती है।

4. पेट की समस्या को दूर करें

पेट खराब होने पर क्या खाएं आहार टिप्स में, pet kharab hone par kya khayen jane hindi mein

गलत खान पान के कारण अक्सर पेट की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सर्दियों के दिनों में तो हम वैसे भी ज्यादा खा लेते हैं। जिसके कारण पेट संबंधी समस्या बनी रहती है। ऐसे में मूंगफली एक अचूक उपाय है मूंगफली में तेल का अंश होने से यह पेट से जुडी हुई बिमारियों को खत्म करती है। इसके नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती। इसके साथ ही यह गैस व् एसिडिटी की समस्या से भी निजात दिलाती है।

5. कोलेस्ट्रोल को नियंत्रण करें

मूंगफली कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रण करने में अहम भूमिका निभाती है। एक शोध से इस बारे में भी पता चला है कि सप्ताह में पांच दिन मूंगफली के कुछ दाने खाने से भी दिल की बिमारियों का खतरा कम रहता है।

इसका सेवन करने से दिल संबंधी बिमारियों से छुटकारा मिलता है। मूंगफली कोलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करती है। यह खराब कोलेस्ट्रोल को कम करके शरीर के लिए जरूरी कोलेस्ट्रोल के उत्पादन को बढ़ाती है।

6. प्रोटीन का खजाना

सेल्स के बनाने में प्रोटीन की सबसे अधिक आवश्यकता होती है। प्रोटीन हमारे शरीर में नये सेल्स बनाने और पुराने सेल्स को ठीक करने का काम करता है। मूंगफली में प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा पाई जाती है इसलिए नियमित रूप से मूंगफली का सेवन करने से बच्चों के साथ साथ बड़ों को भी बहुत फायदा प्राप्त होता है। जो लोग शाकाहरी होते हैं वो मूंगफली का सेवन करके अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

7. कैंसर से बचाव

महिलाओं में होने वाले कोलन कैंसर को भी मूंगफली खा कर दूर किया जा सकता है। हफ्ते में दो बार मूंगफली से बने बटर का इस्तेमाल कर महिलाओं में 58% और पुरुषो में 27% कोलर कैंसर की संभावना को कम किया जा सकता है।

8. अवसाद से निजात दिलाए

मूंगफली में ट्राइटोफन नामक एमिनो एसिड पाया जाता है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है जो लोग अधिकतर अवसाद में होते हैं। उनके लिए मूंगफली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

9. दिमाग की शक्ति को बढायें

मूंगफली में विटामिन बी 3 पाया जाता है जो दिमाग के लिए बहुत ही आवश्यक है। इसे ब्रेन फ़ूड के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें मौजूद नियासिन तत्व दिमाग के काम करने की पावर को बढ़ाते हैं। इसका सेवन करने से भूलने की बीमारी, डिप्रेशन, टेंशन आदि समस्याओं को दूर करने में मदद करती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।