मुँहासे के घरेलू उपाय

मुहांसो की समस्या से यदि आप परेशान हैं तो किसी भी तरह के कैमिकल युक्त चीजों को चेहरे पर न लगाएं। इसके लिए जरूरी है कि आप घर में मौजूद प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करके मुहांसों को ठीक कर सकते हैं। ये उपाय पूरी तरह से आयुवेर्दिक और हर्बल हैं। वैदिक वाटिका आपको मुंहासों की समस्या से निजात दिलवाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रही है जिससे आपको जरूर फायदा मिलेगा।

शहद का मास्क

चेहरे पर शहद का मास्क लगाने से पहले आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। क्योंकि ऐसा करने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं। चेहरे पर शहद को अच्छी तरह से लगा लें। और इसे करीब आधे घंटे तक चेहरे पर लगा रहने दें। अब गुनगुने पानी से चेहरा साफ कर लें। और बाद में फिर से ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

ये भी पढे-रंग गोरा कैसे करें – गाजर का फेस पैक

खीरे का फेस पैक

मुंहासों को दूर करने के लिए खीरे का फेस पैक भी बेहद फायदेमंद और कारगर उपाय हैं। खीरे को अच्छी तरह से मसल लें। और इसमें एक चम्मच चीनी और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें।

अब इस पेस्ट को अच्छी तरह से चेहरे पर लगा लें और दस मिनट के बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

ये भी पढे-चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

अंगूर का क्लींजर

अंगूरों को फ्रिज में ठंडा करने के लिए रख दें और इन्हें ग्रैब कर लें। अब तीन से चार अंगूरों को आधा काटकर इसे गले से लेकर चेहरे पर लगा लें। और थोड़ी देर बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय से भी मुंहासे जल्दी ठीक हो जाते हैं ।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।