मकई खाने के फायदे

मकई खाने के फायदे आपकी सेहत और सुंदरता के लिए क्यूंकि कॉर्न या मकई बहुत ही पौष्टिक है और इसके बहुत स्वास्थ्य लाभ होते हैं, corn health benefits in hindi

मकई जिसे मक्की या भुट्टा के नाम से भी जाना जाता है। इसका सेवन करने से सेहत को बहुत लाभ प्राप्त होते हैं। मक्की का स्वाद मीठा होने के कारण यह न केवल बच्चों को पसंद आती है बल्कि बड़े बुजुर्ग भी इसका सेवन बड़े चाव के साथ करते हैं। इसका लाभ प्राप्त करने के लिए आप इसे किसी भी तरीके के साथ खा सकते है आप इसका सेवन उबालकर, भुनकर या पकाकर कर सकते हैं।

मक्की में पोटेशियम, मिनरल्स, फाइबर,कार्बोहाइड्रेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है। मक्की के पकने के बाद उसमें 50% एंटी ऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं। पकी हुई मक्की में फेरुलिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में होने वाली कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में सहायक होती है।

इसका सेवन पोषण के हिसाब से बहुत फायदेमंद माना जाता है। पके हुए भुट्टे में पाया जाने वाला कैरोटिनायड विटामिन ए का अच्छा स्त्रोत है यह नजर के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। इसका सेवन करने से और भी कई फायदे प्राप्त होते हैं जैसे एनीमिया, कोलेस्ट्रोल, वजन बढाने के लिए, गर्भवती महिलाओं आदि के लिए मक्की बहुत फायदेमंद साबित होती है। आइये विस्तार से जानते हैं मकई खाने के फायदे के बारे में।

1. आँखों की रोशनी को बढायें

home-remedies-watery-eyes-in-hindi

मक्की में ज़ाक्सान्थिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है। जिसके कारण इसका रंग पीला होता है। इससे उम्र बढ़ने के साथ साथ आँखों की समस्याएं जैसे मोतियाबिंद, आँखों का रूखापन, आँखों से पानी निकलना आदि से छुटकारा मिल जाता है। इसका सेवन करने से आँखों की रौशनी भी तेज होती है।

2. एनीमिया को दूर करें

शरीर में लोह की कमी के कारण एनीमिया की समस्या पैदा हो जाती है। इसको दूर करने के लिए मक्की का सेवन करना चाहिए क्योंकि मक्की में विटामिन बी और फोलिक एसिड पाया जाता है वो एनीमिया को दूर करने में सहायक होता है।

3. कोलेस्ट्रोल के लिए

मकई का सेवन दिल संबंधी बीमारी को दूर करने के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन सी और कैरोटिनायड पाया जाता है जो रक्त में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके रक्त के प्रवाह को सुचारू करता है।

4. वजन बढ़ाने में फायदेमंद

मक्की उन लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होती हो जो लोग अपने वजन को बढ़ना चाहते हैं। जिन लोगों का वजन कम होता है उन्हें सही मात्रा में कैलोरी का सेवन करना पड़ता है। मक्की में सही मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है।

5. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

जो महिलाएं गर्भवती होती है उनके लिए कार्न का सेवन बहुत फायदेमंद साबित होता है क्योंकि इसमे फोलिक एसिड की मात्रा पाई जाती है। इसकी कमी के कारण बच्चा अंडर वेट हो सकता है इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन जरुर करना चाहिए।

6. गुर्दे के लिए फायदेमंद

ताज़ी मक्की को सबसे पहले पानी में उबालें। फिर इसके पानी को छान कर इसमें मिश्री मिला लें। इस  पानी का नियमित रूप से सेवन करने पर पेशाब की जलन, गुर्दे की कमजोरी में लाभ मिलता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।