मधुमेह रोगियों के लिए वरदान हैं यह फल

मधुमेह रोगियों के लिए वरदान हैं यह फल

आज हम बात करेगें मधुमेह रोगियों को कौन से फलों का सेवन करना चाहिए। मधुमेह एक ऐसी बीमारी है जो आजकल बहुत से लोगों में देखने को मिलती है। जो लोग मधुमेह से पीड़ित होते हैं उन्हें बहुत सी चीजों से परहेज करना पड़ता है। मधुमेह से पीड़ित लोगों को अपने खान पान पर विशेष ध्यान देने क आवश्यकता होती है। ताकि वो अपनी रक्त शर्करा को नियंत्रित कर सकें।

उनको बहुत ही सोच समझ कर खाद्य पदार्थों का सेवन करना पड़ता है। ऐसा भी माना जाता है कि मधुमेह रोगियों के पास खाने पीने का विकल्प बहुत ही कम होता है। जिसके कारण वो दुखी रहते हैं और वो अपनी मन पसंद का कुछ खा भी नहीं सकते। यदि हम फलों के सेवन के बारे में बात करें तो डायबिटीज रोगी को इस बात का मलाल भी रहता है कि वह फलों का सेवन भी नहीं कर सकते।

लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताते है जो मधुमेह या डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं और वो इनका सेवन बिना कुछ सोचे समझे कर सकते हैं। आइये जानते हैं मधुमेह रोगियों के लिए फल के बारे में।

मधुमेह रोगियों के लिए फल

1. अमरुद का सेवन

मधुमेह के रोगियों के लिए अमरुद का सेवन बहुत लाभकारी होता है। क्योंकि अमरुद में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन्स पाएं जाते हैं। अमरुद का सेवन करने से शरीर को एनर्जी प्राप्त होती है साथ ही रक्त शर्करा भी नियंत्रित रहती है।

2. संतरा का सेवन

संतरे में विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई पायी जाती है। यहीं कारण हैं कि जो डायबिटीज के रोगी होते हैं वो संतरे का सेवन कर सकते हैं।

3. पपीता का सेवन

जिन लोगों में रक्त शर्करा की मात्रा अधिक पाई जाती है उन्हें पपीते का सेवन जरुर करना चाहिए। क्योंकि पपीते में विटामिन्स और अन्य मिनरल पाएं जाते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करते हैं।

4. सेब का सेवन

सेब का नियमित रूप से सेवन करना सेहत के लिए अच्छा होता है। सेब प्रति रोधक क्षमता को बढाने में मदद करता है साथ ही यह कोलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में भी सहायक होता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों का इसका सेवन करना चाहिए।

5. जामुन का सेवन

जो लोग डायबिटीज के मरीज होते हैं उनके लिए जामुन का सेवन किसी वरदान से कम नहीं होता। जामुन का फल, जामुन के पत्ते और जामुन के बीज डायबिटीज को नियंत्रण करने में बहुत ही सहायक होते हैं।

6. आंवले का सेवन

मधुमेह के रोगियों के लिए फाइबर और विटामिन सी का सेवन अच्छा होता है। आंवले में फाइबर और विटामिन सी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसलिए मधुमेह के रोगी इसका सेवन कर सकते हैं।

7. अंगूर का सेवन

बहुत से लोग अंगूर का सेवन करना पसंद करते हैं जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते है वो भी इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं। यह शरीर में उपस्थित ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करता है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए अन्य फल

  • तरबूज का सेवन
  • नाशपाती का सेवन
  • चेरी
  • कीवी
  • आडू
  • अनानास
  • अंजीर
  • कटहल

जो लोग डायबिटीज से पीड़ित होते हैं वो बिना किसी परेशानी के इन फलों का सेवन कर सकते हैं। अगर आप भी डायबिटीज से पीड़ित है तो आज से ही आप इन फलों का सेवन शुरू कर दें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।