लाइट जलाकर सोने के नुकसान

जाने लाइट जलाकर सोने के नुकसान के बारे में क्यूंकि यह आदत हमारी सेहत को ख़राब भी कर सकती है इसलिए जागरूक रहें, health tips in hindi

दोस्तों आज हम जिस टॉपिक के बारे में आपको बताने जा रहे है वो है लाइट जलाकर सोने के नुकसान। हम अक्सर देखने है कि कुछ लोग दिन भर काम करने के बाद इतने थक जाते हैं कि रात को खाना खाने के बाद तुरंत ही सो जाते हैं और उनके कमरे की लाइट जलती ही रहती है।

भले ही वो इसे नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन इसके कारण उनकी सेहत पर जो हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं। जिसके बारे में उन्हें मालुम नहीं है। लाइट जलाकर सोना उनकी सेहत के लिए हानिकारक सिद्द हो सकता है। रोज लाइट जलाकर सोने की इस गलती से कैंसर जैसी घातक बीमारी को आप खुद ही अपने जीवन में न्योता देते हो।

यह बात बिल्कुल ही सत्य है कि रात को जब आप लाइट जलाकर सोते हो तो आप खुद ही कैंसर को अपने जीवन में निमंत्रण देते हो। आइये जानते है लाइट जलाकर सोने के कुछ नुकसानों के बारे में।

शरीर में बदलाव

अगर आपको रात में लाइट जलाकर सोने की आदत है तब आप जितना जल्दी हो सकें। इस आदत को बदल दें क्योंकि यह बात शोधों में साबित हो चुकी है कि लाइट जलाकर सोने से आपके शरीर में गंभीर बीमारियाँ हो सकती है।

हमारे शरीर की एक जैविक घड़ी चाँद और सूरज के निकलने वाली किरणों को नियंत्रण करती है लेकिन कृत्रिम रौशनी के कारण यह काफी गडबडा जाती है। इसलिए लाइट जलाकर सोने से इसका सीधा असर हमारी बॉडी पर पड़ता है।

आँखों की समस्या

जब आप लाइट जलाकर रात को सोते है तब इसका सीधा असर हमारी नींद पर पड़ता है। जिससे शरीर में जकडन थकान बनी रहती है लाइट की रोशनी सीधे हमारी आँखों पर पढने से आँखों में भारीपन सा महसूस होता है और इससे बार बार नींद टूट जाती है।

रात की रोशनी की अपेक्षा दिन में मिल रही रोशनी हमारे शरीर पर अच्छा परिणाम देती है। परन्तु जब आप रात को लाइट जलाकर सोते हो तब लाइट द्वारा निकला हुआ प्रकाश आपके शरीर के लिए घातक सिद्द होता है।

दिल की बीमारी का खतरा

जब आप रात को लाइट जलाकर सोते हो तब इसका सीधा असर दिमाग पर पड़ता है। जिससे आप पूरा समय तनाव में बने रहते हो और जब तनाव बढ़ता है तब शरीर में रक्त का प्रभाव तेजी के साथ बढ़ने लगता है जो दिल से जुडी हुई बीमारी का सूचक होता है। यह तनाव आगे चलकर दिल संबंधी बीमारियों का कारण बन जाता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।