किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी बातें

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी बातें

हमारी बुरी आदते न केवल हमारी सीरत बल्कि हमारी सेहत पर भी बुरा असर डालता है। जहां पर एक और हमारी अच्छी आदतें हमारी सेहत के साथ साथ हमारे जीवन को भी बेहतर बनती है। रोजमर्रा की कुछ बुरी आदतें हमारी सेहत पर भारी नुकसान पहुंचाती है। खासतौर पर आपकी कुछ खराब आदतें आपकी किडनी के लिए काफी घातक सिद्द हो सकती है और यूरिन के साथ समस्या खड़ी कर सकती है।

दरअसल किडनी हमारे शरीर के लिए बहुत महत्व रखती है। यह हमारे शरीर के कई महत्वपूर्ण काम करती है। लेकिन हमारी गलत आदतें किडनी को नुकसान पहुंचाती है जैसे कि पानी का कम सेवन, पेशाब को रोककर रखना, सोडा और शराब की आदत, पर्याप्त नींद न लेना आदि। आइये आज हम जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी बातों के बारे में।

कम पानी पीने के आदत

कुछ लोग पूरा दिन पानी का सेवन नहीं करते और इसे अपनी आदत बना लेते हैं। यह उनके लिए फायदेमंद नहीं होता बल्कि इससे उनके शरीर को नुकसान पहुंचता है। जब वो पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन नहीं करते तब उनकी किडनी को रक्त साफ़ करने के लिए जिस दृव्य की आवश्यकता होती है। वो उन्हें नहीं मिल पाता। जिसके कारण रक्त में मौजूद गंदगी उनके शरीर में ही रह जाती है।

पर्याप्त नींद न लेना

जब भी हम सोते हैं तब हमारी किडनी के उतकों का नव निर्माण होता है। इसलिए यह बहुत ही जरूरी हैं कि हम पूरी और अच्छी नींद लें अगर हम पूरी नींद नहीं लेते या फिर हम सही से नहीं सो पाते। तब किडनी के कार्यों में बाधा आती है और आपकी किडनी पर दबाव बढ़ जाता है। ऐसे में मूत्र की समस्या भी होने लगती है। इसलिए पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी होता है।

पेशाब को रोककर रखने की आदत

अगर आप अपने पेशाब को रोक कर रखते हैं तो यह आपकी आदत किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इस बुरी आदत के कारण आपकी किडनी में स्टोन बनने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में किडनी को नुकसान पहुंचता है और समस्या के गंभीर हो जाने पर किडनी फैल हो सकती है।

सोडा एंव शराब पीने की आदत

अगर आप अधिक मात्रा में कोल्ड ड्रिंक्स या शराब का सेवन करते हो तब आपकी यह आदत न सिर्फ आपके मूत्र के लिए बल्कि आपके पूरे शरीर के लिए हानिकारक होती है। कई शोध बताते है की शराब या सोडा आदि के अधिक सेवन से मूत्र संबंधी समस्याएं भी होती है। इस दोनों की अधिकता से आपके शरीर का प्रोटीन आपके मूत्र के द्वारा बाहर निकल जाता है। जिसके कारण शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है।

अधिक नमक या मीठे का सेवन करना

कुछ लोगों को अधिक नमक खाने की आदत होती है। जिसका सीधा असर उनकी किडनी पर पड़ता है। जब शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है तब ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। जिसकी वजह से किडनी पर अधिक जोर पड़ता है और किडनी संबंधित समस्याएं होने लगती है। इसके इलावा अधिक मिठाई का सेवन करने से यूरिन से प्रोटीन निकलने लगता है। जिससे किडनी खराब होने लगती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।