खुबसुरत स्किन के लिए क्यों जरूरी है पानी

पानी का सेवन हमारे लिए कितना जरूरी होता है। इसके हम सब बहुत ही अच्छी तरह से जानते हैं जब आप भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करते हो तब आपकी खूबसूरती इससे बढ़ने लगती है। जब आपके शरीर में पानी की कमी आ जाती है तब आपकी स्किन कई परेशानियों से गुजरती है। अगर आप जिम जाना पसंद नहीं करते है या फिर आप किसी कारण से जिम में नहीं जा सकते तो हर रोज अधिक मात्रा में पानी का सेवन शुरू कर दें।

अगर हम दूसरे शब्दों में कहें तो हर रोज दस से बारह गिलास पानी के जरुर पियें। इससे आप अपनी खुबसूरत स्किन के साथ साथ खुबसुरत बाल भी पा सकते हैं। पानी का भरपूर सेवन करने से आपकी स्किन को बहुत ही फायदेमंद प्राप्त होते हैं जैसे पिंपल्स से निजात,डार्क सर्कल्स से राहत, शाइनी बाल आदि। आइये जानते हैं खुबसूरत स्किन के लिए क्यों जरूरी है पानी।

1. पिंपल्स से निजात दिलाएं

जब आप सही मात्रा में पानी का सेवन करते हो तब आपकी बॉडी से टाक्सिंस और बैक्टीरिया आसानी से बाहर निकल जाते हैं। अगर आपकी बॉडी से टाक्सिंस नहीं निकलते तो ये स्किन सेल्स में जमा होकर इसे डैमेज करेंगें और ब्लैक हेड्स या बंद पोर्स की परेशानी का कारण बनता है।

इतना ही नहीं, बंद पोर्स के कारण पिंपल्स की परेशानी भी होती है। अगर आप इन सभी परेशानियों से बचना चाहते हो तो नियमित रूप से दस से बारह गिलास पानी के पीने शुरू कर दें। ताकि आप इस परेशानी से बचे रहें।

2. शाइनी बालों के लिए

जाने कौन से योग मजबूत और स्वस्थ बालों के लिए बेहतरीन होते हैं ताकि आप घर पर ही कर सकें बालों की सही देखभाल, hair care tips in hindi

पानी और हाईड्रेशन की कमी में आपके स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं। इससे आपको डैड्रफ की परेशानी से गुजरना पड़ता है। इसके साथ ही पानी की कमी के कारण आपके बाल शाइन खोकर डल होने लगते हैं। लेकिन अगर आप नियमित रूप से पानी का सेवन करते हो तो इससे न सिर्फ आपके बाल शाइन बनते हैं। बल्कि इससे आपके बालों में मजबूती आती है साथ ही इससे आपके बालों में रुसी दूर हो जाती है।

3. डार्क सर्कल्स की परेशानी को दूर करें

जब आप भरपूर मात्रा में पानी नहीं पीते या पानी का कम सेवन करते हो तब आपकी अंडर आई एरिया की स्किन डिहाईड्रेटेड हो जाती है। ये डिहाईड्रेशन डार्क सर्कल्स के रूप में नजर आते हैं। इसलिए इस समस्या से बचने के लिए आपको भरपुर नींद के साथ साथ पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।