केले की चाय के अनोखे फायदे

kele-ki-chai-ke-fayde

दूध की चाय, तुलसी की चाय, काली चाय और नींबू की चाय तो आप सभी ने जरूर पी होगी। लेकिन क्या आप जानते हैं केले की भी चाय बनती है। जो आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। केले की चाय पीने से कई सारी समस्याएं दूर होती हैं। यह एक अचूक घरेलू उपाय है रोगों से बचने का। आइये जानते हैं केले की चाय के फायदों के बारे में ।

केले की चाय के फायदों को जानने से पहले जरूरी है कि आपको यह पता हो कि केले की चाय को किस तरह से बनाया जाता है।
सामग्री
एक मध्यम या छोटे आकार का केला
एक कप पानी
दालचीनी चूर्ण

केले की चाय बनाने की विधि
सबसे पहले आप एक कप पानी को गैस या चूले में उबालें  इसके बाद स्वाद के हिसाब से इसमें दालचीनी पाउडर को डाल दें। और फिर केला का छिलका उतार कर उबलते हुए पानी में डाल दें। दस मिनट के बाद इसे छानकर इसे किसी कप डालकर पीजिए। बहुत ही कम समय में बन जाती है यह चाय ।

अब जानते हैं केले की चाय से मिलने वाले फायदों के बारे में

पेट दर्द में
केले की चाय में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो पेट के दर्द को आसानी से ठीक कर देती है।

कब्ज की समस्या में
आप दूध की चाय की बजाए केले की चाय का सेवन करेगें तो इससे आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज की बीमारी ठीक हो जाएगी।

तनाव या टेंशन में
केले की चाय सीधे दिमाग पर असर करती हैं जिससे इंसान का नर्वस सिस्टम को आराम मिलता है और आपका बढ़ा हुआ तनाव व टेंशन दूर होने लगती है

अनिंद्रा की समस्या
केले की चाय आपके लिए फायदेमंद होती है। इसे पीने से नींद न आने की समस्या दूर होती है। और आपको बहुत की आरामदायक नींद आती है।

केले की चाय के आसान घरेलू उपाय से आपको बहुत फायदे मिलेगें। जिससे आप और आपका परिवार रोगमुक्त बना रहेगा।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।