करें ये पांच एक्सरसाइज कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सही खान पान जितना जरूरी है उतनी ही जरूरी है एक्सरसाइज। शारीरिक श्रम आपके स्वस्थ रहने की गारंटी देता है। आपको शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ऐसी गतिविधियों को करना बहुत ही जरूरी होता है जो आपके शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है। इसमें आप योगा, खेलकूद, जिम, डांस या फिर घर का काम ये सभी आपके लिए फायदेमंद होती है।

आज हम आपको ऐसी पांच गतिविधियों या एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहें हैं। जिसको नियमित रूप से करने से आप ह्रदय को स्वस्थ रख सकते हैं। यह बहुत ही आसान होते है और इसे करने में समय भी कम लगता है।

पांच एक्सरसाइज कभी नहीं होगी दिल की बीमारी

1. सीढी चढ़ना

यह ऐसी गतिविधि होती है जिसे घर पर या अपने वर्कप्लेट दोनों जगह पर आसानी से किया जा सकता है। यह भी एक तरह की एरोबिक एक्सरसाइज होती है। विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी एरोबिक एक्सरसाइज से अधिकतर लाभ प्राप्त करने के लिए आपके दिल की धडकन को सामान्य से अधिक 50 और 85 फीसदी तक बढ़ा सकते हैं।

2. स्ट्रेचिंग

स्ट्रेचिंग आपके एक्सरसाइज चार्ट का एक निश्चित हिस्सा होना चाहिए। कुछ लोगों के लिए यह बेहद मुश्किल होता है लेकिन सप्ताह में कम से कम दो बार इसे करने से धीरे धीरे आपको इसका अभ्यास हो जाता है। हालांकि स्ट्रेचिंग करते वक्त आपको बेहद सतर्क रहना होगा और यदि किसी शारीरिक समस्याओं के चलते ज्यादा दर्द हो तो स्ट्रेचिंग करने से बचना चाहिए।

3. ताई ची

गहरी सांस, एकाग्रता और लय बद्द शारीरिक गतिविधियों के जरिये ताई ची का अहम हिस्सा है। ताई ची तनाव कम करने और दिल को मजबूत बनाने के लिए बहुत ही कारागार उपाय होता है।

4. डांस

दिल को मजबूत रखने के लिए डांसिंग सबसे अच्छी और रोचक एक्सरसाइज होती है। जो लोग कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से ग्रसित होते हैं। उनके लिए ये सबसे बेहतरीन एक्सरसाइज होती है जबकि यह आप पर निर्भर है कि इसका आप कितना अभ्यास कर सकते है। प्रति मिनट 120 से 135 बीट को अच्छी एरोबिक बीट माना जाता है।

5. एरोबिक्स

एक स्वस्थ दिल के लिए विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि सप्ताह में कम से कम एक दिन लगभग 30 मिनट तक एरोबिब एक्सरसाइज करनी चाहिए। जागिंग करना, दौड़ना, साइकिल चलाना आदि एरोबिब एक्सरसाइज में शामिल होते हैं।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।