कपूर के फायदे आपकी सेहत और सुंदरता के लिए

कपूर के फायदे आपकी सेहत और सौंदर्य के लिए आयुर्वेदिक घरेलू उपचार, kapur ke fayde in hindi

हमारे देश में कपूर का इस्तेमाल काफी पुराने समय से औषधीय के रूप में किया जा रहा है। हम अक्सर देखते हैं कि पूजा पाठ में कपूर को बहुत ही उत्तम माना जाता है। जब भी हमारें घरों में हवन होता है तो उसमे कपूर का नाम सबसे पहले आता है। लेकिन कपूर का इस्तेमाल हम अपने घरों में पूजा पाठ के लिए ही नहीं करते, बल्कि इसका इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होता है।

घर के वातावरण को शुद्द रखने के लिए भी कपूर का इस्तेमाल किया जाता है। यह हमारे शरीर की कई बिमारियों को दूर करने के साथ साथ त्वचा और बालों के लिए भी लाभकारी होती है।आइये जानते हैं कपूर के फायदे के बारे में।

संक्रमण को दूर करें

कपूर के फायदे में यह फायदा है कि यह आपसे संक्रमण को दूर करता है। जब हमारे पैर अधिक समय तक पानी में रहते हैं तो उनमें अधिक नमी होने के कारण पैरों में फफूंदी सी लग जाती है। जिसके कारण पैरों में फंगस संक्रमण बढने लगता है। ऐसे में यदि कपूर का इस्तेमाल किया जाएँ तो आप आसानी से पैरों के संक्रमण को दूर कर सकते हैं।

चोट का जल्दी ठीक होना

त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने के के साथ साथ चोट और जले हुए निशान को ठीक करने के लिए कपूर फायदेमंद होता है। कपूर में एंटीबायोटिक प्रोपर्टी होती है, जो हमारी चोट को जल्दी ठीक करने के लिए बहुत ही मददगार माना जाता है। जब भी हमें चोट लग जाती है या फिर कट लग जाता है तो हमें कपूर को पानी में मिक्स करके लगाना चाहिए। ऐसा करने से हम जल्दी ठीक हो सकते हैं।

स्किन का हेल्दी रहना

कपूर के फायदे में एक फायदा स्किन के लिए भी हैं ।हर कोई सुंदर दिखना चाहता है ऐसे में अगर हम कपूर का इस्तेमाल करें तो हमारी त्वचा ग्लो करने लगेगी। इसके लिए रेगुलर रात को सोने से पहले कच्चे दूध में थोडा सा कपूर का पाउडर डालें। फिर इसे आप अपने चेहरे पर रुई की मदद से लगायें। 5 मिनट तक इसे अपने चेहरे पर रहने दे और बाद में अपना चेहरा साफ़ पानी के साथ धो लें। इसका इस्तेमाल करने से आप का चेहरा साफ़ हो जाता है और साथ में बहुत ग्लो करने लगता है।

एड़ियां नहीं फटती

हमारे पैर की एडिया जब कट या फट जाती हैं तब उनमें दरारे सी पड़ जाती है।जिसके कारण पैरों में दर्द होने लगती हैं।ऐसे में यदि हम कपूर का इस्तेमाल अपने पैरों पर भी करते हैं। इसके लिए गर्म पानी में थोड़ा सा कपूर ओर नमक डाल लें। फिर अपने पैरों को कुछ देर तक पानी में ही रहने दें। उसके बाद अपने पैरों में माश्चराइजर लगाएं। ऐसा करने से आप की फटी हुई एड़ियों को बहुत ही राहत मिलती है।

पेट दर्द से राहत

पेट दर्द होने पर एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवाइन डाल के उबाले और जब वो पानी आधा रह जाता है तो उसमे थोडा सा कपूर डाल ले फिर इस पानी का सेवन करें। इससे आप को पेट दर्द से राहत मिलती है।

मुंहासों को दूर करें

चेहरे पर कील मुंहासे अक्सर कई दाग छोड़ जाते हैं जिससे चेहरा अच्छा नहीं लगता। मुहांसों के घरेलू उपचार के लिए कपूर का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। जिसका उपयोग करने से चेहरे के दाग धब्बे कम हो जाते हैं।

जोड़ो का दर्द

जोड़ो के दर्द के लिए कपूर बहुत ही लाभकारी होता है। जब भी हमारे जोड़ों में दर्द होती है तो हमें कपूर से मालिश करनी चाहिए।नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।

लूज मोशन में राहत

मौसम के बदलने पर या बाहर का कुछ खा लेने पर हमें अक्सर लूज मोशन की शिकायत हो जाती है। ऐसे में हमें कपूर, अजवाइन, पिपरमेंट को बराबर मात्र में मिलाकर कांच की बरनी में भर लेना चाहिए। फिर इसको धूप में रख दें और फिर छ: से आठ घंटे तक इसे वही रहने दें। फिर इसे वहां से उठा लें जो मिश्रण तैयार हुआ है उसकी चार से पांच बुँदे शरबत बना कर पियें। इससे आपको लूज मोशन से राहत मिलेगी।

दांत के दर्द से राहत

कपूर के फायदे में एक फायदा यह हैं कि यह दांत की दर्द से आपको राहत देता है। अगर आपको दांत में दर्द हो रही है तो  कपूर का पाउडर बना कर दर्द वाली जगह पर लगा लें। इससे आप को दर्द से नियात मिलता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।