कमल ककड़ी खाने के फायदे

कमल ककड़ी खाने के फायदे

आज हम बात करेगें कमल ककड़ी खाने के फायदे के बारे में। कमल ककड़ी बहुत ही हेल्दी फ़ूड होता है। इसको इंग्लिश में लोटस स्टेम के नाम से भी जाना जाता है। जिसका प्रयोग अक्सर चाइनीज कुकीज और दवाइयों में होता है। इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं जैसे विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन ए, थाइमीन, जिंक, मिनरल्स, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम आदि पाएं जाते हैं। यहीं कारण हैं कि मेडिकल में इसका उपयोग बहुत अधिक होता है।

कमल ककड़ी का एक अपना ही स्वाद होता है कई घरों में इसका प्रयोग आचार, चिप्स, पकौड़े और सुखी सब्जी के रूप में भी किया जाता है। इतना ही नहीं कमल ककड़ी खाने के ओर भी कई फायदे होते हैं जैसे पथरी में, शरीर की सफाई, गर्मी से निजात दिलाएं, पेट की बीमारियों से निजात दिलाएं आदि में लाभकारी होती है। आइये विस्तार से जानते हैं कमल ककड़ी खाने के फायदे के बारे में।

कमल ककड़ी खाने के फायदे

शरीर के लिए लाभदायक

कमल ककड़ी में से रस निकालकर मुंह, हाथ व पैर पर लेप लगाएं। इससे हाथ, पैर और मुंह नहीं फटता साथ ही इससे सौन्दर्य में भी वृद्दि होती है।

पथरी से निजात दिलाएं

कमल ककड़ी का प्रयोग पथरी में बहुत ही लाभकारी होता है। यह शरीर में से टोक्सिन को दूर करती है। ऐसे में जब आप नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करते हो तब आपके शरीर में पथरी की आशंका कम हो जाती है और अगर आपको पथरी की शिकायत हो तब भी आपको इससे राहत मिलती है।

गर्मी से राहत दिलाएं

ककड़ी के बीजों को ठंडाई में पीसकर पीने से ग्रीष्म ऋतू में गर्मी जन्य विकारों से छुटकारा प्राप्त होता है।

बेहोशी को दूर करें

कमल ककड़ी को खाने से या फिर इसमें प्यास का रस मिलाकर पिलाने से शराब का नशा उतर जाता है। बेहोशी में ककड़ी काटकर सुंघाने से बेहोशी दूर हो जाती है।

शरीर की सफाई में उत्तम

हमारे शरीर में पानी की मात्रा ही हमारे शरीर से विषेले पदार्थो को बाहर निकालती है। पानी के साथ साथ अगर आप ककड़ी का भी सेवन करते हो तब भी आपके शरीर में से अनचाहे पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं।

इम्यून प्रणाली को मजबूत करें

कमल ककड़ी के फायदों में एक फायदा यह है कि इसमें खनिजों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आपको शरीर को पूरे दिन में जितने विटामिनों की आवश्यकता होती है। ककड़ी का सेवन करने से वो विटामिन आपके शरीर को मिल जाते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी पाएं जाते हैं जो आपके शरीर को कई तरह की चीजों के लिए तैयार करते हैं और साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है।

पेशाब की रुकावट को दूर करें

जिन लोगों को पेशाब संबंधी समस्या होती है। उन्हें ककड़ी के रस में शक्कर या मिश्री मिलाकार पीनी चाहिए। इससे पेशाब की रुकावट दूर हो जाती है।

गर्भवती स्त्री के लिए लाभकारी

जो महिलाएं गर्भवती होती है उन्हें ककड़ी का सेवन करना चाहिए। इसके लिए ककड़ी की जड़ 10 ग्राम, एक कप पानी और एक कप दूध को मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। जब केवल दूध ही रह जाएं तब गर्भवती महिला इसका सेवन करें। इससे गर्भवती महिला को गर्भावस्था में होने वाले उदर शूल से मुक्ति मिलती है।

पेट की बिमारी से राहत दिलाएं

जब आप कमल ककड़ी का सेवन नियमित रूप से करते हो तब आपकी पेट से संबंधित बीमारियाँ कम होती है।

त्वचा को चमकदार बनाएं

ककड़ी के बीज को पानी में मिलाकर अच्छे से पीस लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर तक इसे लगा रहने दें। इससे आपकी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।