कद लंबा करने के घरेलू उपाय

कद लंबा करने के घरेलू उपाय जाने विस्तार में ताकि आप कर सकें अपनी बच्चों की बेहतर देखभाल, height increase tips in hindi.

आज के समय में पुरुष हो या स्त्री हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। ऐसे में अगर आपकी हाईट कम हो तो आपकी पर्सनालिटी में थोड़ी सी कमी का एहसास होता है। इसलिए कुछ लोगों का मानना है कि हाईट को बढाना उनके लिए नामुनकिन हैं। लेकिन आज हम आपको कद लंबा करने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगें। जिससे आप अपनी सुन्दरता के साथ साथ अपनी लंबाई को भी आसानी से बढ़ा सकते हो।

कुछ लोगों का यह भी मानना है कि अठारह साल तक ही लंबाई को बढ़ाया जा सकता है। परन्तु ऐसा नहीं हैं आप चाहे तो अठारह साल की उम्र के बाद भी अपनी लंबाई को आसानी से बढ़ा सकते हो। इसके लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम, पौष्टिक आहार का सेवन और कुछ नियमों के पालन की आवश्यकता होती है जैसे कि सही समय पर और सही तरीके के साथ सोना, समय पर उठना, पानी का भरपूर सेवन, नशे से दूरी आदि।

अगर आपके शरीर को सही से प्रोटीन और न्युटिशन नहीं मिलता तब आपके शरीर का विकास होना बंद हो जाता है। अगर आप ऐसे में अपने शरीर का विकास सही तरीके के साथ करना चाहते हो तो आपको अपने खान पान का सही से ध्यान रखना चाहिए। इसके इलावा अगर आपने अपनी लंबाई को बढ़ाना है तो नियमित रूप से एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट लें। आइये विस्तार से जानते हैं कद लंबा करने के घरेलू उपाय के बारे में।

फलों और सब्जियों का सेवन

फल खाने का सही समय

अगर आप अपनी पर्सनेलिटी के साथ साथ अपनी हाईट को भी बढाना चाहते हैं तो आप हर तरह के फ़ूड ग्रुप वाले आहार का सेवन करें जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, स्वास्थ्य वसा और आयरन। इसके इलावा खूब सारी सब्जियों और फलों का भी सेवन करें।

एंटी बायोटिक्स का सेवन न करें

शरीर की ग्रोथ को बढाने के लिए आपको दिन में तीन बार अधिक से अधिक छ: बार छोटे छोटे मील खाने चाहिए। हाईट को बढ़ाने के लिए एंटी बायोटिक्स का सेवन अधिक नहीं करना चाहिए। इसका अधिक उपयोग करने से हाईट का बढना रुक भी सकता है।

व्यायाम करें

अपने कद को लंबा करने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से आपका कद धीरे धीरे करके बढ़ने लगता है। ऐसे में आप पाद्पश्चिमोत्तानासन, ताड़ आसन, भुजंग आसन आदि।

सही तरीके के साथ सोयें

हमेशा सही तरीके के साथ सोना चाहिए क्योंकि जब आप सोते हो तब आपकी मांसपेशियां और शरीर फैलता है। अपनी गर्दन और सिर को हमेशा सीधा और तान कर सोना चाहिए। अगर आप हमेशा अपने सिर को झुका कर रखेंगें तो आपका स्पाइनल कार्ड दब जायेगा और आपका पूरा शरीर छोटा लगेगा।

वजन को नियंत्रित करें

आपको हमेशा अपने वजन पर हमेशा नियंत्रित करना चाहिए क्योंकि अगर आपका वजन कम या अधिक होता है तो आपकी हाईट सही तरीके के साथ नहीं बढ़ती।

नशे से दूर रहें

शराब पीना और धुम्रपान करना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण होता है। धुम्रपान या अल्कोहल लेने वाले व्यक्ति के विकास पर और लंबाई पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा नशे से दुरी बना कर रखनी चाहिए।

बाहर खेल खेलें

बच्चों को चाहिए कि वो कंप्यूटर पर गेम न खेलकर बाहर खेलने जाएं जैसे कि बास्केटबाल, बैडमिन्टन, टेनिस, दौड़, स्विमिंग, साइकिलिंग आदि। इससे उनकी मांसपेशियां भी प्राकृतिक तरीके के साथ मजबूत होती है और साथ ही उनका कद लंबा होने लगता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।