जूँ और लीख भगाने के घरेलू तरीके

जूँ और लीख भगाने के घरेलू तरीके

अक्सर बच्चों के सिर में जुएँ हो जाती है जिसके कारण वो परेशान रहते हैं। आपके बच्चे स्कुल में जाते हैं और वहां किसके सिर में जुएँ है। इसके बारे में उन्हें नहीं पता होता ऐसे में अगर आपके बच्चे के सिर में जुएँ हो जाएं तो उनका जीना हराम हो जाता है। जुएँ एक सिर से दुसरे के सिर में बहुत ही तेजी के साथ फैलती है।

जब सिर में जूं हो जाएं तब यह बहुत ही तेजी के साथ बढ़ने लगती है अगर आप कुछ समय के बाद इन्हें निकालना शुरू करें। तब इन्हें निकाल पाना मुश्किल हो जाता है। अगर आप प्राकृतिक तरीके के साथ इसे निकालना चाहे तब आप इसे आसानी से निकाल सकते हैं।

प्राकृतिक तरीके में आप प्याज का रस, नींबू का रस, लहसुन और नींबू का पेस्ट आदि प्रयोग कर सकते हैं। आइये जानते हैं एक दिन में जूँ और लीख भगाने के तरीके के बारे में।

1. प्याज के रस का प्रयोग

प्याज की जहरीली बदबू कई तरह के घरेलू उपचारों में काम आती है। इसी तरह आप सिर की जुओं को दूर करने के लिए भी इसका प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए एक प्याज और एक कंघी लें।

बनाने की विधि

सबसे पहले प्याज को घिस कर उसे मलमल कपड़े में डाल कर निचोड़ लें और उसका जूस निकाल लें। इस जूस क सिर पर लगाएं और मसाज करें। इसे बालों की जड़ों में जरुर लगाएं। इसके बाद एक शावर कैप पहने और बालों को गर्म पानी के साथ धो लें और फिर कंघी की सहायता से बाल झाडें और अपनी जुओं को निकाले।

2. जूँ और लीख भगाने के नींबू का रस

नींबू जुओं को सफोकेट करता है साथ ही जुओं को बाल छोड़ने के लिए मजबूर करता है। इसके लिए एक बड़ा नींबू लें।

बनाने की विधि

नीबू का रस निकालें और फिर उस रस को अपने सिर पर लगा लें। इसे बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें बाद में जुओं वाली कंघी से सिर की जुओं को निकालें। इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार जरुर करें। इससे आपकी सारी जुएँ खत्म हो जाएगी।

3. जूँ और लीख भगाने के लहसुन और नींबू का पेस्ट

लहसुन की तेज गंध जुओं को सांस लेने से रोककर उन्हें खत्म कर देती है। इसके लिए दस से बारह लहसुन और तीन चम्मच नींबू का रस लें।

बनाने की विधि

सबसे पहले लहसुन और नींबू के रस का पेस्ट तैयार करें। फिर इसे अपने सिर पर लगाएं और एक घंटे के बाद अपना सिर गर्म पानी के साथ धो लें। इसके इलावा लहसुन को खाने वाले तेल, नींबू के रस, ग्रीन टी और थोड़े से शैम्पू के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सर पर आधा घंटा लगा रहने दें। बाद में शेम्पू के साथ अपना सिर धो लें। इससे आपकी सिर की जू मर जाती हैं।

4. नीम के रस या नीम के तेल का प्रयोग

जुओं को सिर से दूर करने के लिए नीम बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर उसका रस निकाल लें और इसे अच्छे से लगा लें। इससे जुएँ मर जाती है। इसके इलावा आप नीम के तेल का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके लिए 20 ग्राम नीम का तेल और 60 एम एल नारियल का तेल लें।

बनाने की विधि

दोनों तेलों को मिलाकर हल्का गर्म करें और सिर पर लगा लें। इसके बाद शावर कैप पहन लें। चार घंटे के बाद कंघी करके जुओं को निकाले और शैम्पू के साथ सिर को धो लें। इसका प्रयोग हफ्ते में तीन बार जरुर करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।