जमीन पर सोने के फायदे

जाने जमीन पर सोने के फायदे विस्तार से आपकी सेहत और स्वस्थ्य के लिए आपकी आप रहें तंदुरुस्त हमेशा, health benefits of sleeping on earth hindi

अधिकतर लोगों का सोचना यह हैं कि उनकी कमर के लिए कौन सा गद्दा सही है गुदगुदा गद्दा या फिर पतला बिस्तर? आप की सोच को समझते हुए आज हम आपको ऐसे विकल्प के बारे में जानकारी देंगें। जिससे आपको सोने के बारे में अधिक सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद के साथ साथ अच्छी सेहत भी मिले, तो आपको जमीन पर सोना शुरू कर देना चाहिए। जी हाँ, आज हम जमीन पर सोने के फायदे के बारे में ही बात करने जा रहे हैं।

जमीन पर सोने से हमें कई तरह के फायदे प्राप्त होते हैं जैसे इससे हड्डियों की सरंचना में सुधार, पीठ दर्द से छुटकारा, तनाव को दूर करें आदि। तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि जमीन पर सोने के फायदे।

हड्डियों की सरंचना में सुधार

जमीन पर सोने के फायदे में एक फायदा यह है कि अगर आपकी हड्डियों में कोई इंजरी हुई है तो ऐसे में आप उसे ठीक करने के लिए जमन पर सो सकते हैं। क्योंकि जब आप जमीन पर सोते हैं तब आपकी हड्डियां अपनी जगह पर आ जाती है।

पीठ दर्द से छुटकारा

अक्सर आज कल लोग कम्पूटर पर बैठ कर घंटों काम करते हैं। जिसके कारण उनकी पीठ में दर्द होना शुरू हो जाता है। यदि आप पीठ की दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तब आपको जमीन पर सोना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि इससे आपकी पीठ का दर्द दूर हो जायेगा।

तनाव को दूर करें

कई शोधों में जमीन पर सोने के फायदे के बारे में बताया गया है कि जमीन पर सोने से तनाव दूर होता है। जमीन पर सोने से मानसिक रोग भी कम होते हैं अगर आप तनाव को अपने आप से दूर रखना चाहते हैं। जमीन पर सोने से आपको किसी तरह की कोई बीमारी का सामना नहीं करना पड़ता तो आपको आज से ही जमीन पर सोना शुरू कर देना चाहिए।

हिप्स और कंधों के आकार में फायदेमंद

दर्द से संबंधित कई समस्याएं कूल्हों और कंधों की मांसपेशियों के बिगड़ने से पैदा होती है। जब आप जमीन पर सोना शुरू करते हो तब आप अपने हिप्स और कंधों के आकार और उसमें पैदा हो रही दर्द  को आसानी से ठीक कर सकते हो। जमीन पर सोने से आप शरीर से जुडी हुई कई तरह की परेशानी को आसानी से दूर कर सकते हो।

एक अच्छा आसन बनना

जब आप जमीन पर किसी कारण से सोते हो तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि जमीन पर सोने से आपको कुदरती लाभ प्राप्त होते हैं साथ ही इससे हड्डियों से जुडी हुई किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती।

रीढ़ की हड्डी को स्वस्थ रखें

हमारे शरीर की रीढ़ की हड्डी हमारी केन्द्रीय तंत्रिका के साथ जुडी होती है। जिसका सीधा संपर्क हमारे मस्तिष्क के साथ होता है। यहीं कारण है कि रीढ़ की हड्डी को शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग माना जाता है। एक अच्छा आसन भी रीढ़ क हड्डी को स्वास्थ्य प्रदान करता है। जब आप जमीन पर सोना शुरू कर देते हैं तब रीढ़ की हड्डी के अकड़ने की संभावना कम हो जाती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।