हींग पानी के फायदे

हींग पानी के फायदे आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह फायदा करता है आँखों की रौशनी, पेट दर्द की समस्या, इम्यून सिस्टम, शुगर लेवल आदि के लिए

हींग कोई साधारण या कोई गुमनाम मसाला नहीं हैं। इससे भारतीय लोग अच्छे से बाकिफ है यहीं कारण हैं कि भारत की रसोई में तो यह आपको आसानी से प्राप्त हो जाता है। भोजन में स्वाद और खुशबु को बढ़ाने के साथ साथ हींग कई बिमारियों को दूर करने के लिए प्रयोग में लाई जाती है। हींग को प्राचीन मसालों के रूप में जाना जाता है और यदि आप इतिहास के पन्नों को अपने ख्याल में लाकर देखें तब आपको हींग के कई आयुर्वेद उपचार प्राप्त होंगे।

आप कह सकते हैं कि हींग का सेवन करने से आपके अनगिनत रोग दूर हो जाते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर हींग भारतीय रसोई में सामान्य रूप से देखने को मिलती है लेकिन आयुर्वेदिक उपचारों के अनुसार इसे किसी एविशेश तेल में या मिश्रण में मिलाकर शरीर पर लगाना भी लाभकारी माना गया है। इसके इलावा गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से सेहत से जुडी कई समस्याएं दूर हो जाती है। आइये जानते हैं हींग पानी के फायदे।

1. माइग्रेन की समस्या को दूर करें

माइग्रेन की समस्या को दूर करने के लिए हींग के पानी का सेवन अति उत्तम होता है। इसका सेवन करने के लिए सबसे पहले हींग को पानी में अच्छी तरह से उबाल लें जब यह गाढ़ा पेस्ट बन जाएं। तब इसकी कुछ बुँदे नाक में डालें इससे आपको माइग्रेन की समस्या से निजात मिल जाएगी।

2. आँखों की रोशनी और याददाश्त के लिए

हींग में कैरोटीन और डाइयूरेटिक प्रापर्टीज जैसे गुण पाएं जाते हैं। जब आप हींग के पानी का नियमित रुप से सेवन करते हो तब आपकी आँखों की रोशनी और याददाश्त तेज होती है।

3. पेट की समस्या को दूर करें

अपच और पेट की दूसरी समस्याओं से निजात पाने के लिए अक्सर सर्दियों के दिनों में हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग के पानी में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेट्री और एंटी ऑक्सीडेट्स तत्व खराब, पेट, एसिडिटी, पेट के कीड़ों को दूर करने के साथ ही अपच की समस्या को भी दूर करते हैं।

4. महिलाओं के लिए लाभकारी

हींग में पाएं जाने वाले एंटी इनफ्लैमोटरी तत्व पीरीयड से जुडी हुई सभी तकलीफों से राहत पहुंचाते हैं। हींग के गुनगुने पानी के सेवन से ल्यूकोरिया और कैंडीडा इन्फेक्शन भी जल्दी से ठीक हो जाता है।

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत करें

हींग के पानी में आयरन होता है जो एनीमिया अर्थात खून की कमी को होने से बचाता है। चुटकी भर हींग वाला पानी पीने से शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इतना ही नहीं यह सर्दी जुकाम जैसे इन्फेक्शन से भी रक्षा करता है।

6. पुरुषो की यौन समस्या में मददगार

गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से पुरुषों में नपुंसकता, शीघ्रपतन, स्पर्म की कमी जैसी यौन समस्याओं से राहत मिलती है। इसके इलावा इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है जिससे लिबोड़ो बढ़ता है।

7. शुगर लेवल को करें कंट्रोल

अपने खाने में हींग का इस्तेमाल करने के साथ ही गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है। हींग इंसुलिन को छिपाने के लिए अग्नाशय की कोशिकाओ को उत्तेजित करता है। जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है और इससे डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

8. दर्द से राहत दिलाता है

गुनगुने पानी में हींग मिलाकर पीने से दांत का दर्द, माइग्रेन, कमर, पीठ, मांसपेशियों जैसे दर्द से आराम मिलता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेट्स और दर्द निवारण तत्व मौजूद होते हैं जो दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं।

9. हड्डियों और दांतों को मजबूत करें

हींग के पानी में एंटी इन्फ्लेमेट्री प्रापर्टीज होती है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेट्स दांतों को मजबूत बनाते हैं।

10. त्वचा की समस्याओं को दूर करें

हींग में उच्च मात्रा में एंटी इन्फ्लेमेट्री तत्व होते हैं। जिसके चलते इसे स्किन केयर उत्पादों में मिलाया जाता है। त्वचा पर हींग लगाने से त्वचा की जलन दूर होती है और उसे ठंडक मिलती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।