Health Tips

विटामिन ई के फायदे

आज हम आपको विटामिन ई के फायदे के बारे में बताएगें। वैसे तो आपने विटामिन ई के बारे में कई बार सुना या पढ़ा होगा। विटामिन ई कई तरह के फलों, तेलों और ड्राय फ्रूट्स में पाया जाता है। यह सेहत के साथ साथ सौन्दर्य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है।

अनार के छिलके की चाय के फायदे

अनार के छिलके की चाय के फायदे

आपने अनार के फायदे के बारे में जरूर सुना ही होगा, लेकिन क्या आप अनार के छिलके की चाय के फायदे के बारे में जानते हैं। जी हाँ, मीठे और लाल रस से भरा हुआ अनार इसके दाने और इसका जूस हर किसी को पसंद आता है, वो चाहे बूढा हो या जवान।

सोयाबीन के फायदे

सोयाबीन के फायदे - Soybean health benefits in hindi

आज हम आपको सोयाबीन के फायदे के बारे में बताने जा रहें हैं। सोया में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इतना ही नही यह प्रोटीन का भी उच्च स्त्रोत होता है साथ ही इसमें फाइबर,विटामिन, विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन ए और कैल्शियम की भी उच्च मात्रा पाई जाती है।

पैरों की सूजन के लक्षण, कारण और उपचार

pairon-me-sujan-ke-upay

पैरों की सूजन का कारण गुरुत्वाकर्षण भी हो सकता हैं जब आप अधिक समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहते हैं या फिर लंबे समय तक कुर्सी पर बैठ कर कार्य करते हो तब गुरुत्वाकर्षण के कारण द्रव नीचे पैरों की तरफ जाने लगता है।

खाने के तुरंत बाद शौच लगने पर उपाय

खाने के तुरंत बाद शौच लगने पर उपाय

इतना ही नहीं इस समस्या का कारण पूरी नींद न ले पाना, मानसिक तनाव और लीवर की समस्या या फिर दवाओं का अधिक सेवन भी हो सकती है। लेकिन अगर हम अपने दैनिक जीवन में कुछ खाद्य पदार्थों और उपायों को अपनाते हैं।

सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे

सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे जाने विस्तार में ताकि आप घरेलू उपायों को अपना कर रख सकें अपना ख़याल, Cardamom health benefits in hindi.

आज हम सुबह खाली पेट इलाइची खाने के फायदे के बारे में बात करेंगें। जिसमें आपका जबाव शायद ना में हो सकता है क्योंकि खाली पेट इलाइची खाने से जो फायदे मिलते हैं।

आँखों के लिए कुछ बुरी आदतें

Eye care tips in hindi

आँखे हमारे शरीर का वो महत्वपूर्ण अंग है जिसके द्वारा हम इस कुदरत की अनमोल खूबसूरती को आसानी से देख सकते हैं। आँखों के बिना रोजमर्रा के कामों को करने की कल्पना भी नहीं की जा सकती जब हमारी आँखें हमारे लिए इतनी महत्वपूर्ण हैं तो इनका ख्याल रखना भी हमारे लिए बहुत जरूरी है।

किशमिश को भिगोकर खाने के फायदे

kishmish ke fayde

किशमिश खाने से हमें बहुत से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। लेकिन अगर आप इसका अधिक फायदा पाना चाहते हैं तो इसे भिगोकर खाएं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना हैं कि रात को आठ से दस किशमिश को एक गिलास पानी में भिगो दें।

1 2 3 11