हाथों पैरों का कालापन दूर करने के उपाय

हाथों पैरों का कालापन दूर करने के उपाय जाने विस्तार में ताकि आप रख सकें अपनी सुंदरता का ख़याल, home remedies to remove blackness of hands and feet in hindi

ज्यादातर लोग दमकती और खुबसुरत त्वचा पाने के लिए विभिन्न सौन्दर्य उत्पादों के पीछे काफी अधिक पैसों को खर्च करते हैं ऐसे में वो अपने हाथों और पैरों को नजरअंदाज कर देते हैं। हमें अपने हाथ पैर की सफाई त्वचा पर टैन पड़ने से बचने के लिए सूरज की किरणों से बचना पड़ता है। पर्यावरण के प्रभाव तथा स्वास्थ्य की किसी परेशानी से त्वचा पर कालापन पड सकता है। बाजार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध है जो आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करते हैं।

हाथों पैरों का कालापन दूर करने के उपाय

आपको अपने हाथों पैरों का कालापन दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाने चाहिए। जब आप प्राकृतिक उपाय अपनाते हो तो आपको किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं रहता जो आपको बाजार में उपलब्ध प्रोडक्ट्स से हो सकता है। आइये जानते हैं हाथों पैरों का कालापन दूर करने के उपाय के बारे में।

कच्चे दूध का इस्तेमाल

कच्चा दूध हाथों का कालापन दूर करने का सबसे बेहतरीन तरीका है। इसका इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान होता है। कच्चे दूध से हाथों पर मालिश करें अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साफ़ करें और श्नान करने से पहले दूध लगा लें। दूध आपकी त्वचा को गोरा करने का काम करता है। इससे आपके हाथों पैरों का कालापन दूर हो जाता है।

संतरे के सूखे छिलके और दूध का पैक

संतरे के छिलकों को अच्छे से सुखा लीजिए। अब इन्हें पीस कर पाउडर तैयार कर लें। फिर इस पाउडर में थोडा सा दूध मिलाएं इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं। जब तक यह सुख न जाएं। तब इसे त्वचा पर लगा रहने दें और बाद में पानी के साथ अपनी त्वचा को साफ़ कर लें। यह त्वचा का टैन तथा कालापन दूर करने के लिए स्क्रब का काम करता है। आपके हाथों पैरों को गोरा करने का यह आसान तरीका है।

बादाम, बेसन, दूध और नींबू के रस का पैक

लगभग चार बादाम लीजिए और इन्हें रातभर भिगोकर रखें। सुबह इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध तथा नींबू के रस की चार बुँदे मिला लीजिए। इन सारे पदार्थो को अच्छे से मिलाकर एक गाढा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगायें। यह पेस्ट आपके हाथों और पैरों पर प्राकृतिक रूप से गोरापन लेकर आता है।

त्वचा का एक्सफ़ोलिएश्न

त्वचा की अशुद्दियों को दूर करने तथा इसे दमकती हुई बनाने के लिए एक्स्फ़ोलिएशन का प्रयोग करना चाहिए। यह आपकी मृत त्वचा को निकालने के लिए स्क्रब के रूप में एस्तेमाला होती है। इसके लिए नीबू पर थोडा सा नमक छिडके और अपने हाथ तथा पेर पर घिसें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं बाहर निकलती है। नींबू एक प्राकृतिक और क्लींजर का काम करता है।

चन्दन, टमाटर, खीरे और नींबू के रस का पैक

दो चम्मच चन्दन का पाउडर लें और इसमें टमाटर, खीरा, और नींबू का रस मिला कर एक मिश्रण तैयार करें। इन सभी को अच्छे से मिलाकर अपनी त्वचा पर लगायें और इसे कम से कम  पन्द्रह मिनट तक लगा कर छोड़ दें। बाद में इसे ताजे पानी के साथ धो लें। इसका रोजाना प्रयोग करने से आपके काले हाथ एंव पैरों को गोरापन प्राप्त होता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।