हरे प्याज के फायदे

hare-pyaz-ke-fayde

इस बात से हम सभी भली भाँती सहमत है कि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती है। उन्ही हरी सब्जियों में से एक सब्जी हैं हरा प्याज हरे प्याज के फायदे बहुत से होते हैं। आज हम उन्हीं के बारे में बात करेगें। इसमें विटामिन सी, ए और के आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है। यह खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि इसमें कई तरह के पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं जैसे कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, क्रोमियम, मैगनीज, फाइबर आदि।

इतना ही नहीं इसमें सल्फर की भी भरपूर मात्रा पाई जाती हैं जो शरीर के लिए बहुत ही गुणकारी होता है। हरे प्याज का सेवन अक्सर लोग सलाद या सब्जी में डालकर सेवन करते हैं। इसका सेवन करने से हड्डियों को मजबूती, पेट के लिए, दिल के लिए, सर्दी जुकाम आदि में बहुत ही फायदेमंद होता है। आइये विस्तार से जानते हैं हरे प्याज के फायदे के बारे में।

हड्डियों को मजबूत बनाएं

हरे प्याज में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण मैजूद होते हैं। यहीं कारण हैं कि जब हम इसका सेवन करते हैं तब हमारी हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसके इलावा इसमें विटामिन के और सी की भी अत्याधिक मात्रा पाई जाती है।

दिल के लिए फायदेमंद

दिल को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए हरा प्याज का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। यह ह्रदय से संबंधित कई समस्याओं से छुटकारा दिलाता है। इसमें पाएं जाने वाली एंटी ऑक्सीड़ेंट्स की मात्रा कोलेस्ट्रोल लेवल की मात्रा को कम करके दिल को कई रोगों से दूर रखने में मदद करती है।

पेट के लिए फायदेमंद

हरे प्याज का सेवन पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व मौजूद होता है जो एक तरह का दृव्य कोलोडिसल कार्बोहाइड्रेट होता है। इसका नियमित सेवन करने से पेट के कैंसर का खतरा कम हो जाता है।

जुकाम और फ्लू में फायदेमंद

हरे प्याज का सेवन सर्दी और फ्लू में बहुत ह फायदेमंद साबित होता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण किसी भी प्रकार से होने वाले इन्फेक्शन से बचाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर को मेंटेन करें

हरे प्याज का सेवन ब्लड प्रेशर को मेंटेन करने में सहायता करता है। इसमें मौजूद सल्फर की मात्रा बीपी को सही बनाएं रखने में मदद करती है।

कोलेस्ट्रोल के लिए

हरे प्याज का सेवन कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में मदद करता है।

डायबिटीज में फायदेमंद

हरे प्याज में क्रोमियन पाया जाता है जो शरीर में डायबिटीज की समस्या होने पर लाभप्रद साबित होता है। इसकी मदद से ब्लड शुगर नियंत्रण में रहता है और ग्लूकोज टालेरेंस में भी सुधार होता है। एलिल प्रोपल डिसल्फाईड भी रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मददगार होता है।

पाचन में सुधार

हरे प्याज में मौजूद एंटी बैक्टीरिया गुण पाचन शक्ति में सुधार लाने में मददगार होते हैं। आंवले के फायदे और नुकसान

इम्युनिटी को बढ़ाएं

हरे प्याज का सेवन करने से बॉडी में इम्युनिटी बढ़ती हैं।

गठिया और अस्थमा के लिए

हरे प्याज में मौजूद एंटी माइन गुण गठिया और अस्थमा में आराम दिलाते हैं।

मेटाबोलिज्म

हरे प्याज का सेवन मेटाबोलिज्म को कंट्रोल करता है और मेक्रोन्यूट्रीशनको बनाएं रखता है।

आँखों के लिए फायदेमंद

Eye care tips in hindi

हरे प्याज का नियमित रूप से सेवन करने पर आँखों की रौशनी बढ़ती हैं साथ ही आँख संबंधित कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है।

झुर्रियों क दूर करें

हरे प्याज के फायदे में एक फायदा यह हैं कि यह चेहरे और शरीर पर पड़ने वाली झुर्रियों को दूर करने में मदद करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।