हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान जाने विस्तार में क्यूंकि हल्दी खून साफ़ करने, त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है लेकिन वहीं इसका अधिक सेवन नुकसान भी करता है

धार्मिक अनुष्ठान और शादी के रीती रिवाजों के कामों में पवित्र मानी जानेवाली हल्दी में कई गुण पाएं जाते हैं। इसका प्रयोग खाने को स्वाद बनाने के लिए किया जाता है। इसमें औषधीय गुण पाएं जाते हैं जो त्वचा और शरीर की कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप हल्दी को दूध में मिला देते हो तो इसका फायदा दो गुणा ओर बढ़ जाता है।

हल्दी एंटी सेप्टिक होती है जो कई बीमारियों को दूर कर देती है। जब आप दूध में इसे मिलते हो तो यह दर्द से आपको निजात दिलाती है, वजन को कम करती है, खून को साफ़ करती है, हड्डीयों को मजबूत करती हैं। इसके इतने लाभ होने के साथ साथ इसके कुछ नुकसान भी हैं। आइये जानते हैं हल्दी वाला दूध पीने के फायदे और नुकसान के बारे में।

हल्दी वाला दूध पीने के फायदे

1. स्वास्थ्य के लिए लाभकारी

दूध में जहां कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, वहीं हल्दी में एंटी बायोटिक होता है। जब हम इन दोनों को साथ में मिलाकर पीते हैं तो इसका लाभ दो गुणा बढ़ जाता हैं। क्योंकि यह दोनों ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं।

2. वजन को कम करें

गर्म दुध के साथ हल्दी का सेवन करने से शरीर में जमा फैट कम होने लगती है। हल्दी में मौजूद कैल्शियम और मिनरल्स वजन घटाने में काफी मददगार होते हैं।

3. खून को साफ़ करें

आयुर्वैदिक परंपरा में हल्दी वाले दूध को एक बेहतरिन रक्त शुद्द करने वाला माना जाता है। यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ़ करता है और शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है।

4. त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा के दाग धब्बे और झार्रियों को दूर करने के लिए हल्दी वाला दूध बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसे प्रयोग करने के लिए हल्दी और काले तिल को समान मात्रा में पीस कर एक पेस्ट तैयार कर लें।  अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके चेहरे से दाग धब्बे साफ़ हो जाते हैं साथ ही आपकी त्वचा का रंग निखरता है।

5. दर्द में आराम

हल्दी दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान दर्द तक कई समस्याओं में आराम मिलता है। हल्दी से शरीर का रक्त संचरण बढ़ जाता है। जिससे दर्द में तेजी से आराम मिलता है।

6. दमा रोग में फायदेमंद

हल्दी एक एंटी माइक्रोबियल है इसलिए गर्म दूध के साथ हल्दी लेने से दमा, कफ और साइनस जैसी समस्याओं में आराम मिलता है। यह बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण से लड़ने में मददगार है।

7. हड्डियों को मजबूत करें

दूध में कैल्शियम और हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाले दूध का सेवन करने से हड्डियों को मजबूती प्राप्त होती है और साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढती है।

 हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान

1. गैस की समस्या

अधिक मात्रा में हल्दी खाने से पेट में गैस की समस्या पैदा हो जाती है। इसके इलावा इससे डायरिया और कब्ज भी हो सकती है।

2. एलर्जी की समस्या

अगर आपको मसाले खाने से एलर्जी होती है तो आप हल्दी का सेवन बंद कर दें। क्योंकि यह आपकी एलर्जी को ओर बढ़ाती है।

3. गर्भवती महिलाओं को समस्या

कई प्रेग्नेंट महिलाओं को दूध में हल्दी डालकर पिलाया जाता है ताकि उनका बच्चा गोरा पैदा हो। लेकिन हल्दी गर्भाशय में ऐंठन पैदा कर सकती है।

4. इम्युनिटी को घटाएं

हल्दी वाला दूध पीने से हमारी इम्युनिटी सिस्टम प्रभावित होता है। हल्दी का अधिक सेवन करने से यह बहुत ही कमजोर बन जाता है। इसी तरह अगर आप अपने खाने में अधिक हल्दी का प्रयोग करते हैं तो आपको मतली भी आ सकती है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।