गले की खराश दूर करने के उपाय

गले की खराश दूर करने के घरेलू उपाय ताकि आप घर पर ही कर सकें इसका इलाज, throat infection home remedies and diet tips in hindi

दोस्तों, आज हम आपको गले की खराश हो दूर करने के उपाय के बारे में बतायेंगे। गले की खराश बहुत ही आम समस्या दिखाई देती है लेकिन यह सबसे तकलीफ़देह साबित होती है। गले की खराश होने पर न तो इंसान अच्छे से कुछ खा सकता है और न हो पी सकता है। इतना ही नहीं गले में खराश होने पर इंसान अच्छे से किसी से बात भी नहीं कर सकता।

बहुत से लोगों में खराश होने का मुख्य कारण बदलता हुआ मौसम होता है। अगर हम सामान्य शब्दों में बात करें तो गले की खराश गले का संक्रमण है। आपको इस बारे में पता हो होगा कि हम प्राकृतिक उपचार और दवाईयों से गले की खराश से तुरंत ही राहत पा सकते हैं। तो चलिए विस्तार से जानते हैं गले की खराश दूर करने के उपाय के बारे में।

नमक के पानी का इस्तेमाल

गला खराब होने पर या गले में खराश होने पर नमक का पानी बहुत फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डाल कर अच्छे से मिलाएं। फिर इस पानी से गरारे करे। इस पानी को थूक दें, निगले नहीं। इससे बलगम कम होगी और साथ ही इससे सुजन भी कम हो जाती है। इस प्रक्रिया को दिन में दो से तीन बार दोहराएँ ताकि आपका गला अच्छे से ठीक हो जायेगा।

ऐप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग

ऐप्पल साइडर विनेगर का उपयोग कई तरह के घरेलू उपचारों में किया जाता है और इससे स्वास्थ्य संबंधी कई लाभ भी प्राप्त होते हैं। जिनमें से एक है गले की खराश से राहत। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बड़ा चम्मच ऐप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में मिलाएं और धीरे धीरे करके इसका सेवन करें। आप इसका सेवन शहद में मिलाकर भी कर सकते हैं।

शहद, नींबू और अदरक की चाय का सेवन

शहद की थोड़ी से मात्रा लें इसे कप में डालें। फिर इसमें गर्म पानी डालें इसके बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ दें और इसे अच्छे से मिला लें।। फिर अदरक का छोटा सा टुकड़ा पीसकर इसमें मिलाएं। इसका सेवन दिन में कई बार करें। इससे आपके गले की खराश और जलन दूर हो जाएगी।

हल्दी वाले दूध का सेवन

हल्दी वाले दूध का सेवन गले की खराश का एक घरेलू उपाय है। सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी डाल कर उबालें। पीने से पहले दूध को थोड़ा ठंडा होने दें। इसका सेवन नियमित रूप से करें।

शहद का सेवन

शहद गले की खराश को दूर करने का एक प्राकृतिक उपचार है। इसका सेवन करने से गले की खुजली या जलन से आप राहत पा सकते हैं। शहद का अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए आप रोज सुबह शहद के एक चम्मच का सेवन कर सकते हैं। अगर हो सके तो आप कच्चे शहद का सेवन कर सकते है। क्योंकि यह आपकी एलर्जी रोकने की क्षमता को बढ़ाने में आपकी मदद करता है, नहीं तो आप इसे चाय में मिलाकर भी पी सकते हैं।

पानी का सेवन

निर्जलीकरण गले की खराश का एक सबसे आम कारण है। इसमें आपका गला बिल्कुल सुख जाता है और वहां पर्याप्त बलगम नहीं होती। इसलिए कोशिश करनी चाहिए की रोजाना आठ गिलास पानी का सेवन करें और साथ ही ग्रीन और हर्बल चाय पियें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।