फल खाने का सही समय

फल खाने का सही समय

फल हमारी अच्छी सेहत बनाने में बहुत ही अहम भूमिका को निभाते हैं। फलों को सेहत का खजाना कहा जाता है। फलों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाएं जाते हैं जब भी कोई व्यक्ति इसका सेवन नियमित रूप से करता है तो वह कई रोगों से दूर रहता है। लेकिन क्या आप जानते हैं फल खाने का सही समय होता हैं।

जब भी लोग फल का सेवन किसी गलत समय पर करते हैं तब उनको सर्दी जुकाम जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है। इतना ही नहीं वह उस फल का लाभ दोबारा उठाने से भी कतराते हैं। हम आपको बता दें कि फल खाने का सही समय होता है। इसको खाने के कुछ नियम होते हैं। दिन में ऐसा समय होता है जिस समय फल का सेवन आपकी सेहत के लिए लाभकारी होता है।

लेकिन जब आप गलत समय पर फल खाते हो तो आपके शरीर को फायदा नहीं बल्कि नुकसान होता है। आपको फल का सेवन किस समय करना चाहिए। यह जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी हैं। इसके लिए जानते हैं फल खाने का सही समय क्या है।

संतरा खाने का सही समय

संतरे का सेवन हमेशा दिन के समय करना चाहिए। इस बात का ध्यान रखें कि जब भी आप संतरे का सेवन करें वो समय सुबह या रात का न हो। इतना ही नहीं इसका सेवन खाना खाने के एक घंटा पहले या बाद में करें।

अंगूर खाने का सही समय

अंगूर का सेवन शरीर में पानी की मात्रा को संतुलित करने में सहायता करता है। अगर आप अंगूर का सेवन सुबह के समय में करते हो तो यह आपके शरीर के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है। धूप में निकलने से पहले या फिर आने के बाद आप इसका सेवन कर सकते हो। अगर आप अंगूर का सेवन कर रहें हो इस बात का ध्यान रखें कि भोजन और अंगूर के मध्य कुछ समय का अंतर जरुर हो।

मौसमी खाने का सही समय

मौसमी का सेवन हमेशा दोपहर के समय करें कहीं बाहर धूप में जाने से पहले या बाद में भी इसका सेवन बहुत ही अच्छा होता है।

सेब खाने का समय

सुबह सेब का सेवन बहुत ही उचित माना जाता है। अगर आप सुबह खाली पेट सेब का सेवन करते हो तो इससे शरीर के टोक्सिन आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

तरबूज खाने का सही समय

तरबूज का सेवन आप दिन में किसी भी समय कर सकते हो। लेकिन इस बात को ध्यान में जरुर रखें कि जब भी आप तरबूज का सेवन करते हो तो उसके बाद एक घंटे तक आप पानी से दूरी बनाएं रखें।

फलों से जुडी हुई अन्य जानकारी

  • जब भी आप सुबह सो कर उठते हो तो कभी भी खाली पेट खट्टे फलों का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • शराब का सेवन करने के बाद कभी भी खट्टे फल नहीं खाने चाहिए।
  • भोजन के दो घंटे बाद ही हमेशा फल खाने चाहिए।
  • जो लोग सोरायसिस की समस्या से गुजरे हुए हो। उन लोगों में फल का सेवन करने से दोवारा यह समस्या उत्पन्न हो सकती है। खासकर संतरा और अंगूर का सेवन उन्हें बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।