एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए

एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए

आज हम बात करेगें कि एक दिन में कितनी चाय पीनी चाहिए। आज के समय में चाय का सेवन हमारी जिन्दगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। चाय के एक कप के बिना आप अपने दिन की शुरुआत या सुबह बिस्तर से उठने की कल्पना भी नहीं कर सकतें। इसके साथ ही अगर आप किसी के साथ गपशप कर रहें हो या ऑफिस का ब्रेक हो यह बिना चाय के अधूरा सा लगता है।

कुछ लोगों को चाय की तो इतनी अधिक लत होती है कि वो दिन भर में न जाने कितने कप चाय का सेवन कर जाते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि चाय का सेवन सेहत के लिए लाभकारी होता है। वहीं कुछ लोगों का मानना है कि अधिक चाय की लत हमें कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। कुछ लोग इस बात को लेकर परेशान होते हैं कि आखिर एक दिन में आपको कम से कम कितनी चाय के कप पीने चाहिए।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने इस बारे में जानी मानी न्यूट्रिशनिस्ट प्रिया काठपाल से बात की तो उन्होंने बताया कि अगर आप एक दिन में तीन से चार कप चाय के पीते हो तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल सही है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मेरिलेड मेडिकल सेंटर द्वारा प्रकाशित एक जर्नल के अनुसार :

एक दिन में चार कप चाय पीने से आपके शरीर को स्वस्थ रखने वाले कई यौगिकों की उचित मात्रा आपको मिल जाती है।

लेकिन अगर आप एक दिन में चार कप से ज्यादा चाय का सेवन करते हो तो यह आपके शरीर को प्रभावित कर सकता है। आइये जानते हैं चाय का अधिक सेवन करने से शरीर के किन प्रभावों से गुजरना पड़ता है।

एलर्जी की समस्या

अगर आपको एलर्जी की समस्या है और ऐसे में आप चाय का अधिक सेवन करते हो तो आपको अनिंद्रा, दिल में जलन, नर्वसनेस और चक्कर आने जैसी समस्याएँ हो सकती है।

डिहाइड्रेट

जब आप चाय का अधिक सेवन करते हो तब यह आपके शरीर डीहाइड्रेट भी कर सकता है।

हड्डियों की कमजोरी

अगर आप लंबे समय तक बहुत अधिक चाय का सेवन करते हैं तब आपकी हड्डियां कमजोर होने लगती है।

गर्भावस्था में चाय

चाय का अधिक सेवन गर्भावस्था में हानिकारक होता है। चाय में पायें जाने वाला यौगिक टैनिन, फोलिक एसिड के अवशोषण में कमी लाता है जो जन्म दोष में कमी लाने वाला विटामिन है। इसलिए अगर आप गर्भवती है तो चाय का सेवन कम से कम मात्रा में करें।

आयरन

चाय का अधिक सेवन शरीर में आयरन के अवशोषण को भी प्रभावित करती है इसलिए कोशिश करें कि कभी भी भोजन के साथ चाय का सेवन कभी न करें।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।