दूध और शहद के फायदे

दूध और शहद के फायदे जाने आपकी सेहत के लिए क्यूंकि यह आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय है जो कब्ज़, पाचन, अनिंद्रा आदि के लिए बहुत लाभकारी है

दूध का सेवन अक्सर थाकन को मिटाने के लिए या ताकत के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि दूध और शहद को एक साथ लेने के लिए अगर नहीं सोचा तो अब सोचना शुरू कर दें। क्योंकि आज हम आपको दूध और शहद के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। शुद्द शहद को दूध में मिलाकर पीने से शरीर को कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। यह दोनों ही शरीर के लिए संपूर्ण आहार होते हैं। जब आप इन दोनों को साथ मिलाकर लेते हो तब आपको इसका दोगुना फायदा मिलता है।

दूध का सेवन करने से आपको ढेर सारा कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और लैक्टिक एसिड आदि की भरपूर मात्रा पाई जाती है। वहीं शहद में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट व एंटी फंगस जैसे गुण पाएं जाते हैं। जब आप इन दोनों का सेवन करते हो तब यह आपके शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होता।

यह पाचन, तनाव, मोटापा, कब्ज, हड्डियों की मजबूती आदि में लाभकारी सिद्द होता है। जब आप इससे होने वाले फायदे के बारे में सुनेगें तब आप चौंक जायेगें। यह गंभीर से गंभीर बीमारी को ठीक कर देते हैं। तो चलिए जानते हैं दूध और शहद के फायदे के बारे में।

तनाव को दूर करें

अगर आप किसी चीज को लेकर तनाव में हो तब आपको शहद और दूध का सेवन करना चाहिए। क्योंकि यह तनाव को दूर करने में फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने के लिए गर्म दूध में शहद को मिलाएं और इसे पी लें। इसका सेवन करने से तंत्रिका कोशिकाओं और तंत्रिका तन्त्र को आराम मिलता है साथ ही आप आसानी से तनाव से निजात पा लेते हैं।

पाचन को दुरुस्त करें

दूध और शहद का मिश्रण पाचन से संबंधित सभी समस्याओं को दूर करता है। इन दोनों में पाया जाने वाला पोषण पेट में अच्छे बैक्टीरिया को बढाने में मदद करते हैं। जिससे पाचन दुरुस्त बना रहता है। इसके लिए एक कप दूध में शहद को मिलाकर पियें।

अनिंद्रा को दूर करें

अगर आपको रात में नींद नहीं आती आप अनिंद्रा की समस्या से परेशान हैं तब ऐसे में आपको दूध और शहद का सेवन करना चाहिए। यह मिश्रण नींद लाने में सहायक होता है इसका सेवन करने के लिए आप सोने से लगभग एक घंटा पहले गर्म दूध में शहद को मिलाकर पी लें। इससे आपको अनिंद्रा में राहत मिलेगी।

ताकत को बढायें

गर्मियों के दिनों में गर्मी के कारण अक्सर हमारी ताकत कम होने लगती है। इन दिनों अपनी ताकत को बढ़ाने के लिए रोजाना दूध में शहद को मिलाकर पिएं। क्योंकि दूध में प्रोटीन पाया है और शहद में कार्बोहाइड्रेट जो हमारे स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं।

कब्ज को दूर करें

कब्ज हमारे जीवन में एक बहुत ही आम बीमारी हो गई है। कब्ज की समस्या से राहत पाने के लिए एक चम्मच शहद को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पीना चाहिए। इसका सेवन सुबह खाली पेट करना चाहिए।

हड्डियों की मजबूती

आपने देखा जा सुना ही होगा कि डॉक्टर हमेशा हड्डियों से जुडी समस्या होने पर दूध पीने की सलाह देते हैं। इसका कारण यह है कि दूध में कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है।

इसके लिए अगर आप दूध में शहद को मिलाकर पियेंगें तो आपको अधिक आराम मिलेगा। क्योंकि जब आप दूध और शहद का सेवन करते हो तो अगर आपकी हड्डियों में किसी तरह का कोई नुकसान हुआ हो तो उसकी भरपाई आसानी से हो जाती है।

सर्दी जुकाम होने पर

सर्दी जुकाम का आना एक आम बात है लेकिन जब आप दूध और शहद को मिलाकर पीते हो तो बहुत ही जल्द आपको इस समस्या से राहत मिल जाती है। क्योंकि यह एक एंटीसेप्टिक दवा के रूप में काम करता है। इसका सेवन करने से आपको ढेर सारा विटामिन मिलता है। जिससे शरीर मजबूत बनता है और शरीर का संक्रमण भी खत्म होता है।

बाझपन दूर करें

जब आप शहद में दूध मिलाकर पीते हो तब आपके शरीर को एमिनो एसिड और कई प्रकार के खनिज मिलते हैं। जिससे ओवरी को पोषण मिलता है। इसलिए बाझपन को दूध करने के लिए दूध और शहद का सेवन करना चाहिए।

वजन को कम करें

दूध और शहद का सेवन वजन को कम करने में सहायक होता है। शहद से प्रोटीन के रूप में एनर्जी मिलती है और दूसरी ओर चर्बी को जलाने में भी यह मदद करता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।