धूप में जाने से पहले न लगाएं चेहरे ये चीजें

natural-beauty-cream-for-glowing-skin

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का हर मौसम की धूप का असर आपके चेहरे पर अवश्य पड़ता है। अधिकतर लोग धूप में जाने से पहले सनस्क्रीन का प्रयोग करते है। क्योंकि वो धूप से आने वाली UV किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा करती है साथ ही वो आपकी त्वच को टैनिंग से बचाती है।

लेकिन कुछ लोग धूप में जाने से पहले अपने चेहरे को अच्छे से कवर कर लेते है। जिससे पता चलता है कि वे अपनी त्वचा को लेकर कितने जिम्मेदार है। इस बात को सभी चाहते हैं कि उनकी त्वचा सूरज की किरणों से बची रहे औए हमेशा निखरी हुई लगे।

ऐसे में कुछ लोग अपने चेहरे पर ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिससे उनकी त्वचा पर पूरा प्रभाव पड़ता हैं। इससे उनके चेहरे को ही नुकसान ही नहीं पहुंचता बल्कि उनमें त्वचा संबंधी एलर्जी का खतरा भी बढ़ जाता है। आइये जानते हैं धूप में जाने से पहले चेहरे पर क्या नहीं लगाना चाहिए।

दही का पैक

दही को त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। किन्तु जब भी आपने कभी धूप में निकलना हो तो इसका उपयोग नहीं करना चाहिए। क्योंकि जब भी आप धूप में निकलने से पहले दही का प्रयोग अपने चेहरे पर करते हैं।

तो इसमें मौजूद तत्व धूप के संपर्क में आने के बाद त्वचा पर गलत असर डालते हैं। ऐसा करने से त्वचा पर इरिटेशन की समस्या होने लगती है और इससे रैशेज भी आ सकते हैं। दही का पैक लगाकर धूप में निकलने से ड्राई स्किन भी हो जाती है।

बोटोक्स

बोटोक्स के बाद धूप में निकलना हानिकारक होता है बोटोक्स करने के बाद यह सुझाव दिया जाता है कि जिस दिन यह ट्रीटमेंट हुआ है उस दिन धूप में न निकले। क्योंकि सूर्य के कारण प्राकृतिक तरीके से होने वाले रक्त वाहिकाओं के फैलाव होने के कारण यह बोटोक्स को खराब कर सकता है।

नींबू का रस

 

अगर आपने चेहरे पर कोई ऐसा पैक लगाया है जिसमें नींबू का रस मिला हुआ है। तो धूप में जाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। नींबू में उपस्थित एसिड और ब्लीचिंग एजेंट के कारण चेहरे पर रैशेज और पिम्पल काफी मात्रा में हो जाते हैं।

इसलिए इस बात को ध्यान में रखें कि अगर आप नींबू से कोई भी सामग्री अपने चेहरे पर लगा रहें तो उसे धूप में जाने से तीन या चार घंटे पहले ही लगाएं।

फेसिअल के बाद

जब भी आप फेसिअल करवाते हो तो आपको धूप में न निकलने की सलाह दी जाती है। क्योंकि जब भी आप फेसिअल करवाकर धूप में निकलते हो तो आपके फेसिअल का असर खत्म हो जाता है। निखार आने के स्थान पर आपकी त्वचा डल हो जाती है और कई बार इससे चेहरे पर मुंहासे भी पैदा हो जाते हैं।

बेकिंग सोडा का उपयोग

बेकिंग सोडा एक नेचरल ब्लीचिंग एजेंट होता है। जिसे लगाने से चेहरा या शरीर का कोई भी अंग साफ़ और चमकदार बनता है। परन्तु जब भी आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कभी भी धूप में नहीं निकलना चाहिए। हमेशा प्रयास करें कि इसे सुबह लगाकर आप शाम को ही बाहर निकले।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।