धूप में टहलने के फायदे

धूप में टहलने के फायदे

आज हम बात करेंगे धूप में टहलने के फायदे के बारे में। हमारी प्राकृति ने जीवन को आसान बनाने के लिए हमें बहुत से उपहार दिए हैं। इन्ही उपहारों में से एक हैं सूरज सर्दियों क मौसम में गुनगुनी धूप में बैठने से न केवल आपके शरीर को गर्माहट मिलती है बल्कि आपका शरीर कई रोगों से बचा रहता है।

धूप में कई तरह के पोषक तत्व मिलते हैं। धूप को विटामिन डी का सबसे बेहतर स्त्रोत माना जाता है। विटामिन डी ऐसा स्त्रोत है जो हमारी त्वचा के रास्ते शरीर में जाकर कैल्शियम को अनलाक करता है। इसलिए धूप हड्डियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी अच्छी होती है।

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो सुबह की ताज़ी हवा और गुनगुनी धूप में टहलना आपके लिए फायदेमंद हैं। इससे त्वचा रोग, ब्लड सर्कुलेशन, पीलिया आदि में फायदा मिलता है। आइये विस्तार से जानते हैं धूप में टहलने के फायदे के बारे में।

दिमाग को शांत करें

सुबह की ताज़ी धूप में गर्मी कम होती है इसलिए हवा की शीतलता में ये गर्माहट शरीर को अच्छी लगती है। दिन की शुरुआत अगर शांत और ताजगी भरे माहौल में हो तो आपका दिमाग दिन भर शांत रहता है। सुबह की धूप में टहलने से शरीर को एनर्जी मिलती है

इससे आपके शरीर को विटामिन डी मिलता है जो हड्डियों के विकास और उसकी मजबूती के लिए जरूरी है। अगर आप तेज गति से टहलते हैं तो आपकी कमर के पास चर्बी नहीं जमा होती। अगर जमा हुई भी हो तो वह धीरे धीरे करके घटने लगती है।

इसके इलावा धूप में टहलने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन नाम का हारमोन बनाता है। यह हार्मोन आपको अच्छी और सुकून भरी नींद देने में मदद करता है। इससे आपका स्वास्थ्य सही रहता है।

त्वचा रोगों और पीलिया से दूर रखें

फंगस इन्फेक्शन का खतरा आपको किसी भी मौसम में हो सकता है। इसमें जांघ के आसपास या हाथ पैर में त्वचा रोग हो जाते हैं। ऐसे में तेज खुजली होने लगती है कई बार इसके कारण आपकी स्किन कट जाती है और जख्म भी हो जाते हैं।

ये मायोकेसेस कवक के कारण होता है जो शरीर की साफ़ सफाई न रखने से या फिर पसीने के कारण हो सकता है। कई बार गीले कपड़े पहनने से भी फंगस इन्फेक्शन हो जाता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से धूप में टहलते हो तो आप फंगस और बैक्टीरियल इन्फेक्शन को आसानी से खत्म कर सकते हो।

इसके इलावा धूप में टहलने से पीलिया का खतरा भी कम हो जाता है। शरीर के ऊतको और खून में बिलीरुबिन का अधिक होना पीलिया का मुख्य कारण हो सकता है। धूप पीलिया के रोगियों के लिए फायदेमंद होता है।

ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखें

शरीर को सही तरीके के साथ काम करने के लिए ब्लड सर्कुलेशन की जरूरत होती है। सर्दियों में कई बार ज्यादा ठंड पड़ने से खून जम जाता है। जिसके कारण शरीर को कई समस्याएं से गुजरना पड़ता है लेकिन जब आप धूप में टहलते हो तो आपके शरीर को गर्माहट मिलती है। जिससे जमा हुआ खून प्रवाह में आ जाता है। डाईबिटीज और हार्ट के मरीजों के लिए धूप सेंकना फायदेमंद होता है।

इम्यून सिस्टम को दुरुस्त रखें

इम्यून सिस्टम ठीक न होने से आपको सर्दी, जुकाम और फ्लू का खतरा हो सकता है। लेकिन धूप हमारे इम्यून सिस्टम को ठीक रखता है और संक्रमण के खतरों को कम करता है। कई तरह के संक्रामक रोगों के वायरस धूप में टहलने से खत्म हो जाते हैं।

इसलिए धूप में टहलना या सिर्फ बैठना आपके इम्यून सिस्टम के लिए भी अच्छा है। लेकिन याद रखें कि टहलने के लिए कोई प्राकृतिक जगह चुने। जहां आसपास पेड़ पौधे हो सडक के नजदीक के पार्क में टहलना या किसी केमिकल फैक्ट्री आदि के आसपास टहलना आपको फायदा तो नहीं देता बल्कि यह उल्टा नुकसान दे सकता है।

डिसक्लेमर : sehatsansar.com में जानकारी देने का हर तरह से वास्तविकता का संभावित प्रयास किया गया है। इसकी नैतिक जिम्मेदारी sehatsansar.com की नहीं है। sehatsansar.com में दी गई जानकारी पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। अतः हम आप से निवेदन करते हैं की किसी भी उपाय का प्रयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलह लें। हमारा उद्देश्य आपको जागरूक करना है। आपका डाॅक्टर ही आपकी सेहत बेहतर जानता है इसलिए उसका कोई विकल्प नहीं है।